पूर्णिया जिलाधिकारी का सख्त निर्देश सभी अंचलाधिकारी राजस्व एवं भू संबंधित कार्यों का ससमय करें निष्पादन ।

जिलाधिकारी द्वारा अंचलवार ऑनलाइन दाखिल के लंबित मामले, जमाबंदी,आधार सीडिंग,मापी, ऑनलाइन भू-लगान, सर जमीनी सेवाएं, लैंड बैंक एवं सरकारी भूमि तथा जन शिकायत एवं लोक शिकायत के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई।

दाखिल खारिज की समीक्षा के दौरान अंचलाधिकारी अमौर, वैसा ,पूर्णिया पूर्व तथा के नगर की प्रगति संतोषजनक नहीं पाया गया।

इसे गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी महोदय द्वारा उक्त अंचल के अंचलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि निर्धारित समय सीमा के अंदर दाखिल खारिज के लंबित मामलों का गुणवत्तापूर्ण निष्पादन करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा सभी अंचलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि अपने अपने अंचल अंतर्गत राजस्व कर्मचारियों के पास दाखिल खारिज के लंबित मामलों कि शीघ्र समीक्षा करें और त्वरित निष्पादन करने का निर्देश दिया गया।

आधार सीडिंग की समीक्षा के क्रम में सभी अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया कि आधार सीडिंग में प्रगति लाने हेतु पूर्व से निर्धारित कैंप के माध्यम से आधार संग्रह कर विभागीय पोर्टल पर ससमय ऑनलाइन करने का निर्देश दिया गया।

भूमि विवाद एवं नापी के लंबित मामलों का निष्पादन प्राथमिकता के आधार पर त्वरित गति से करने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा सभी अंचलाधिकारी को निर्देशित किया गया की लोक शिकायत एवं गंभीर मामलों का प्राथमिकता के आधार पर शीघ्र निष्पादन करना सुनिश्चित करें।

संभावित बाढ़ के मद्देनजर जिलाधिकारी महोदय द्वारा सभी अंचलाधिकारी को निर्देशित किया गया कि सभी अंचलों में पूर्व से संवेदनशील स्थलों की सूची रक्षित है उसके आधार पर अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत संवेदनशील स्थलों का भौतिक निरीक्षण करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा सभी अंचलाधिकारी को राजस्व एवं भू संबंधित कार्यों का निष्पादन नियमानुसार पूरी प्रदर्शित के साथ ससमय निष्पादन करने का निर्देश दिया गया।

अपर समाहर्ता महोदय को निर्देशित किया गया कि अंचलाधिकारियों के कार्यों में गुणवत्ता के लिए एक कार्यशाला का आयोजन सुनिश्चित करें ।
जिसके माध्यम से राजस्व एवं भूमि संबंधित मामलों के नियमानुसार निष्पादन करने की गहन जानकारी से अवगत कराया जाए। ताकि भूमि एवं राजस्व के कार्यों का निष्पादन में किसी प्रकार की त्रुटि नहीं हो सके।

बैठक में अपर समाहर्ता श्री रवि राकेश, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं सभी अंचल अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *