अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मालपुर में निकाली गई मनमोहक झांकियां

अयोध्या में प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर मालपुर में निकाली गई मनमोहक झांकियां

पूर्णिया : रुपौली प्रखण्ड क्षेत्र के मालपुर गांव में सनातन धर्म के युवाओं के द्वारा भगवान श्रीराम के अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण एवं प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर मनमोहक झांकियां निकालकर किया गया जिसमें सनातन धर्म प्रेमियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया ।

इस अवसर पर विजय मोहनपुर पंचायत के पूर्व पंचायत समिति राजेंद्र मंडल ने कहा कि आज 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम जी का प्राण प्रतिष्ठा हुआ है । उन्होंने बताया कि भगवान श्रीराम संपूर्ण वांग्मय के देवता हैं । राम सबके हैं सब राम के हैं इसकी प्रमाणिकता तुलसी दास जी के सियाराम यम सबजग जानी से होता है । उन्होंने मर्यादा का कभी भी उल्लंघन नहीं किया चाहें कैसी भी परिस्थिति क्यूं न हो । धनुष तोड़ कर उन्होंने सिर्फ गुरु आज्ञा का पालन किया । वे ये समझ भी नहीं रहें थे कि हो क्या रहा है । पुरूषोत्तम श्रीराम को राज तिलक के बदले बनवास मिला, जिसे श्रीराम जी सहर्ष स्वीकार किया पारिवारिक सांस्कृतिक मर्यादा की रक्षा के लिए उन्होंने लंका पर चढ़ाई किए और माँ जानकी को सुरक्षित वापस लाए । राजा होते हुए उन्होंने एक पत्नी वर्त का पालन किया जनता की भावना और सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर रहें । राम स्वयं में एक व्यक्ति नहीं बल्कि आदर्श थे । जिनके आदर्शों पर चलकर मनुष्य सफल जीवन जी सकते हैं ।

पूर्व वार्ड सदस्य नारायण मंडल ने कहा बर्बर आक्रमणकारियों ने देश से सनातन धर्म को मिटाने के लिए अनेकों मंदिरों को तोड़ा जिसका शिकार रामजन्म भूमि भी हुआ जिसकी रक्षा और निर्माण के लिए सदियों से संघर्ष जारी रहा जिसमें लाखों लोग वीरगति को प्राप्त हो गए हजारों संतों महंतों ने अपने प्राण त्याग दिए ।

लेखक शंभू शरण ने कहा कि जगद गुरु रामानंदाचार्च जी ने अपने शिष्यों के द्वारा सख्त विरोध किया और उनके शिष्य स्वामी वाला नंद जी ने अखाड़ा परिषद का निर्माण कर विध्रमी शासक का विरोध किया और भयंकर युद्ध हुआ तो धर्म की रक्षा हुई फिर भी सनातन धर्मावलंबियों ने स्वीकार किया और अपने धर्म पर कायम रहे यह विवाद गुलामी की याद दिला रहे थे सनातन धर्म संस्कृति के मंदिरों की रक्षा और निर्माण प्रत्येक सनातन धर्मावलंबियों का जन्म सिद्ध अधिकार है । सनातन धर्म किसी का विरोध नहीं करता है सबका सम्मान करता है संसार में दो दंड महत्वपूर्ण है राजदंड और धर्म दंड धर्म दंड ही हमारी रक्षा सदैव करता है । धर्मों रक्षति रक्षित:।

राम की भूमिका में मनीष कुमार, लक्ष्मण की भूमिका में सूरज कुमार, सीता की भूमिका में संजय कुमार , हनुमान की भूमिका में प्रभु कुमार वहीं कलाकारों की भूमिका में
पृथ्वी चंद मंडल, प्रमोद मंडल ने अहम भूमिका निभाई मौके पर
नागेश्वर मंडल, गजेंद्र मंडल ,वीरेंद्र शर्मा वर्तमान वार्ड सदस्य रविंद्र कुमार मंडल, समाजसेवी उमाशंकर कुमार, पंच प्रतिनिधि जवाहर मंडल, गजाधर मंडल, रिंकु मंडल, संजय कुमार, बादल कुमार, शालिग्राम मंडल, फूलचंद मंडल,तमाम मालपुर ग्रामवासी समेत अन्य हजारों श्रद्धालुओं ने शोभा यात्रा में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *