पदाधिकारी पूर्णिया की अध्यक्षता में विशेष जिला स्तरीय परमर्शदात्री समिति/जिला स्तरीय परमर्शदात्री समिति/जिला स्तरीय सुरक्षा समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक का आयोजन प्रज्ञान सभागार में आयोजित किया गया।

पदाधिकारी पूर्णिया की अध्यक्षता में विशेष जिला स्तरीय परमर्शदात्री समिति/जिला स्तरीय परमर्शदात्री समिति/जिला स्तरीय सुरक्षा समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक का आयोजन प्रज्ञान सभागार में आयोजित किया गया।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा बैंकों के अद्यतन कार्य प्रगति एवं उपलब्धि की बैंकवार गहन समीक्षा किया गया। निर्धारित लक्ष्य को समय पर पूरा करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिये।

नीलाम पत्र वाद की समीक्षा के दौरान सभी बैंकों को निर्देशित किया गया कि रजिस्टर 9 एवं 10 का मिलान करना सुनिश्चित करें। लोक अदालत एवं चलंत लोक अदालत तथा अन्य माध्यमों से नीलाम पत्र वाद के जो मामले निष्पादन हो गए हैं। उसकी सूची निर्धारित समय सीमा के अंदर उपलब्ध कराने का निर्देश संबंधित बैंकों के क्षेत्रीय पदाधिकारियों को दिया गया।चिन्हित बड़े बकायेदारों से ऋण की राशि वसूली करने के लिए कई जरूरी निर्देश दिया गया।

सितम्बर’ 2023 त्रैमासांत की जमा साख अनुपात,वार्षिक साख योजना,प्रधान मंत्री रोजगार सृजन योजना, कृषि ऋण एवं विभिन्न योजनाओं की कार्य प्रगति एवं उपलब्धि की विस्तृत समीक्षा की गई।समीक्षा के दौरान पाया गया कि जिले का जमा साख अनुपात सितम्बर’ 2023 त्रैमासांत तक 90.67% रहा, जो पूरे राज्य में सर्वाधिक है। इस उपलब्धि के लिए सभी बैंकों के कार्य की सराहना की गयी,साथ हीं साथ जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा उपलब्धि पर संतोष प्रकट किया गया।

समीक्षा के दौरान पाया गया कि वार्षिक साख योजना की उपलब्धि सितम्बर 2023 त्रैमासांत तक 48.53% रही है ।P.M SWANIDHI का प्राथमिकता क्षेत्र में Camp Mode में योग्य व्यक्तियों को ऋण प्रदान करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया गया।संबंधित विभागीय पदाधिकारियों एवं बैंकरों को आपस में समन्वय बनाकर जिले के विकास में अहम भूमिका निभाने का निर्देश दिया गया। जरूरतमंद योग्य व्यक्तियों को सकारात्मक सोच के साथ नियमानुसार आर्थिक सहयोग करें।बैंक के सभी पदाधिकारियों को टीम भावना से काम करने का निर्देश दिया गया है।वित्तीय समावेशन से सशक्तिकरण विषय पर भी वृस्तित समीक्षा की गयी।

सभी बैंकों को निर्देश दिया गया कि सभी पंचायतों में वित्तीय सह डिजिटल साक्षरता कैंप वित्तीय साक्षरता केंद्र, पुर्णिया के माध्यम से विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता लाएँ।APY एवं PMJJBY मे जिला का लक्ष्य 100% से प्राप्त कर लेने पर संतोष व्यक्त किया गया ।वहीं PMJDY एवं PMSBY में सभी बैंकों को निर्देशित किया गया कि वे शत-प्रतिशत लक्ष्य को निर्धारित समय सीमा के अंदर प्राप्त करना सुनिश्चित करें

सभी बैंक अपने क्षेत्र के सभी योग्य उद्यमियों को प्रधान मंत्री रोजगार सृजन योजना, PMFME, PMSWANIDHI, मुद्रा ऋण,स्टार्ट अप इंडिया एवं योग्य किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से जोड़ें। निदेशक, आर सेटी को निर्देशित किया गया कि जिले के प्रगतिशील किसानों की सूची तैयार करें। Agri अस्मिता और agri preneur पर फोकस करने का निर्देश दिया गया.

जिले में ड्रैगन फ्रूट स्ट्रॉबेरी औषधीय पौधा की खेती तथा मुर्गी पालन बकरी पालन, मत्स्य पालन आदि कार्य प्रगतिशील किसानों द्वारा बेहतर ढंग से किया जा रहा है। इसलिए जिले के प्रगतिशील किसानों से ही प्रशिक्षण हेतु ट्रेनर के रूप में कार्य लिया जाए।जो व्यवहारिक ढंग से सहजता से प्रशिक्षण देंगे।जिलाधिकारी महोदय द्वारा सभी बैंकों के क्षेत्रीय पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि योग्य युवाओं को कृषि से जुड़ने के लिए आर्थिक सहयोग करें।जिन बैंकों की उपलब्धि संतोषजनक नहीं पाया गया उन्हें निर्देशित किया गया कि निर्धारित समय सीमा के अंदर निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करना सुनिश्चित करें।

कृषि ऋण से प्रगतिशील किसान एवं योग्य युवाओं को अधिक से अधिक जोड़ें ताकि युवाओं का झुकाव कृषि के तरफ बढ़े। नाबार्ड Potential Linked Credit Plan 2024-25 का विमोचन जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा किया गया। यदि ऋण आवेदन पत्र में किसी आवश्यक दस्तावेज की कमी या त्रुटि हो तो संबंधित से समन्वय स्थापित कर उसे शीघ्र निष्पादन करें।

ताकि बेवजह कृषक एवं उधमियों को बार-बार कार्यालय आना नहीं पडे।जिला विकास प्रबन्धक,नाबार्ड की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में किए जा रहे कार्यों का विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।

बैठक में उप विकास आयुक्त श्रीमती साहिला भा०प्र०से०,निदेशक डीआरडीए सह गोपनीय प्रभारी श्री नीरज नारायण पांडेय ,प्रभारी पदाधिकारी बैंकिंग ,एल डी ओ,भारतीय रिजर्व बैंक पटना श्री संदीप कुमार, अग्रणी बैंक प्रबंधक श्री मिथिलेश कुमार, जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड एवं संबंधित बैंकों के प्रतिनिधि तथा विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *