जिला प्रशासन पूर्णिया एवं यूनिसेफ बिहार के सहयोग से स्थापित सामाजिक परिवर्तन कोषांग पूर्णिया के तत्वाधान में जिलें के प्रमुख विभागों प्रतिनिधियों का दो दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन उप विकास आयुक्त श्रीमती साहिला भा०प्र०से० की अध्यक्षता में जिला मुख्यालय के स्थानीय होटल सेंटर पॉइंट में आयोजित किया गया

20 दिसंबर 2023

जिला प्रशासन पूर्णिया एवं यूनिसेफ बिहार के सहयोग से स्थापित सामाजिक परिवर्तन कोषांग पूर्णिया के तत्वाधान में जिलें के प्रमुख विभागों क्रमशः स्वास्थ्य, आई.सी.डी.एस., पंचायती राज, शिक्षा, अल्पसंख्यक कल्याण विभागों के प्रतिनिधियों का दो दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन उप विकास आयुक्त श्रीमती साहिला भा०प्र०से० की अध्यक्षता में जिला मुख्यालय के स्थानीय होटल सेंटर पॉइंट में आयोजित किया गया।

उप विकास आयुक्त, श्रीमती साहिला द्वारा अपने संबोधन में सुझाव दिया गया कि योजनाओं की सफलता का मूल मंत्र लाभार्थियों के व्यवहार परिवर्तन पर निर्भर है। इस लिए जो प्रतिनिधिगण इस कार्यशाला में प्रशिक्षित होंगे वह आने वाले समय में कार्यशाला में बताये जा रहे महत्वपूर्ण विषयों को अपने विभाग के अन्य अधिकारियों और कर्मियों को देंगें ताकि व्यवहार परिवर्तन की प्रक्रिया से अन्य सभी सेवा प्रदाता भी परिचित हो सके। उन्होंने विभागों के मध्य सामंजस्य पर भी विशेष बल दिया तथा समय-समय पर सहयोगात्मक बैठकों को आयोजित करने का सुझाव दिया।

कार्यशाला अंतर्गत सामाजिक व्यवहार परिवर्तन के साथ सोशल मीडिया, जन भागीदारी, बाल हितैषी पंचायत, सूचना संप्रेषण तकनीक, सामाजिक समावेषण, लेंगिक समानता, परिणाम आधारित निगरानी एवं अनुश्रवन जैसे विषयों पर यूनिसेफ कार्यालय के विशेषज्ञों द्वारा सत्रों पर प्रकाश डाला गया। प्रतिभागियों द्वारा यह कहा गया की कार्यशाला में सीखी गयी व्यवहार परिवर्तन की तकनीकों को अपने-अपने विभागों में उपयोग करेंगें और जिन योजनाओं के क्रियान्वयन में सिर्फ व्यवहार परिवर्तन नहीं हो पाने के कारण बाधा आ रही हो उसे अब हम अच्छी तरह से दूर कर योजना सुलभ कराने में सफल होंगे ।

इस अवसर पर यूनिसेफ की व्यवहार परिवर्तन विशेषज्ञ मोना सिन्हा ने कहा कि पूर्णिया में स्थापित सामाजिक व्यवहार परिवर्तन कोषांग द्वारा आने वाले समय में जिला अंतर्गत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न लोक कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्य-क्रमो का आयोजन किया जाएगा। कार्यशाला में यूनिसेफ की एस.बी.सी. अधिकारी प्रियंका कुमारी, सलाहकार रुथ सुब्बा, शादान खान, दूधेश्वर कुमार तथा अनूप झा द्वारा विभिन्न सत्रों का संचालन किया गया। लाभुकों को योजनाओं का लाभ देने के लिए व्यवहार परिवर्तन के विभिन्न आयामों पर प्रकाश डाला गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *