बिहार पहुंचा ओलंपिक में-बिहार हुआ गौरवान्वित-हर खिलाड़ी का सपना देश के लिए ओलंपिक में खेलना – श्रेयसी सिंह

बिहार पहुंचा ओलंपिक में-बिहार हुआ गौरवान्वित
-हर खिलाड़ी का सपना देश के लिए ओलंपिक में खेलना – श्रेयसी सिंह

  • ओलंपिक में खेलने का श्रेयसी सिंह और बिहार का सपना हुआ साकार
  • बिहार की बेटीअंतर्राष्ट्रीय शूटर श्रेयसी सिंह ने रचा इतिहास- ओलंपिक में खेलने वाली बिहार की पहली खिलाड़ी बनी
    -अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ ( आईएफएसएफ ) की मंजूरी मिलने के बाद 26 जुलाई से शुरू होने होने वाली पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए 21 सदस्यीय भारतीय निशानेबाजी टीम में बिहार की श्रेयसी सिंह हुई शामिल

पटना ,22 जून 2024 :- अंतर्राष्ट्रीय शूटर बिहार की श्रेयसी सिंह जुलाई में शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए चयनित हो कर 21 सदस्यीय भारतीय निशानेबाजी टीम में शामिल हो गई हैं । ओलंपिक में खेलने वाली बिहार की पहली खिलाड़ी बन गई हैं श्रेयसी सिंह । आज, श्रेयसी सिंह की उपस्थिति में ‘ओलंपिक में बिहार’ विषय पर पाटलिपुत्र खेल परिसर में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवीन्द्रण शंकरण ने इस बात की जानकारी दी ।

अंतर्राष्ट्रीय शूटर श्रेयसी सिंह ने सभी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि हर खिलाड़ी का सपना होता है अपने देश के लिए ओलंपिक में खेले। 17 वर्षों के आपने खेल के करिअर में हमेशा मैं इस दिन का इंतजार करती थी और आज हमारे साथ साथ करोड़ों बिहारियों का भी सपना पूरा हुआ है ओलंपिक में बिहार की भागीदारी का। यह मेरे लिए बहुत खुशी और गर्व की बात है और मैं पूरी कोशिश करूंगी कि इस ओलंपिक में पदक जीत कर देश के लोगों के साथ साथ करोड़ों बिहारियों की उम्मीदों पर खरा उतरूं । बिहार सरकार द्वारा अपने खेल को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए हर संभव सहयोग मिल रहा है। आगे उन्होंने कहा कि नई खेल नीति के अंतर्गत बिहार में अलग से खेल विभाग बनाया गया है जिसके कारण यहां खेल के लिए आवश्यक आधारभूत संरचनाओं का तेजी से विकास हो रहा है और खेल के प्रति लोगों की रूचि और खिलाड़ियों का उत्साह भी बढ़ रहा है। बहुत जल्द ही बिहार में एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर की शूटिंग रेंज की भी स्थापना सरकार द्वारा करने की योजना है। राजनीति और खेल में परस्पर तालमेल बैठा कर अपने खेल के लक्ष्य को हासिल करने में हमारे क्षेत्र जमुई की जनता के साथ साथ पूरे बिहार की जनता और सरकार का पूरा सहयोग और योगदान है जिसके लिए मैं सभी का आभारी हूं।

आगे श्री शंकरण ने कहा कि बिहार की बेटी श्रेयसी सिंह का ओलंपिक के लिये चयन बिहार के लिए बहुत खुशी और गर्व की बात है। ये बिहार की पहली खिलाड़ी हैं जो ओलंपिक में खेल रहीं है। इसके कारण बिहार के बाकी खिलाड़ियों का हौसला और उत्साह भी काफी बढ़ गया है। बिहार सरकार का लक्ष्य था 2028 के ओलंपिक में बिहार के खिलाड़ियों की भागीदारी सुनिश्चित करना मगर श्रेयसी जी ने 2024 में ही यह लक्ष्य पूरा कर दिया।
पेरिस ओलंपिक की तैयारी के लिए श्रेयसी सिंह इटली में अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षक से प्रशिक्षण लेंगी । खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के अंतर्गत बिहार सरकार श्रेयसी सिंह के इटली में व्यक्तिगत प्रशिक्षक द्वारा उत्कृष्ट प्रशिक्षण लेने के लिए प्रशिक्षण,आवासन ,भोजन ,यात्रा आदि के तमाम खर्च करीब 12.5 लाख रुपये वहन किया है और आगे के भी ओलंपिक की तैयारी में होने वाले इनके सभी खर्च सरकार वहन करेगी । श्री शंकरण के अनुसार श्रेयसी सिंह बिहार सरकार की नयी खेल छात्रवृत्ति नीति की उत्कर्ष योजना के अन्तर्गत अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों की श्रेणी में 25 लाख की छात्रवृत्ति के लिए भी योग्य हैं।
श्रेयसी सिंह ने 2020 में राजनीति में प्रवेश किया और अभी जमुई से भाजपा की विधायक हैं । एक निर्वाचित जन प्रतिनिधि रहते हुए संभवतः श्रेयसी देश की पहली खिलाड़ी हैं जो ओलंपिक में खिलाड़ी के तौर पर देश का प्रतिनिधित्व कर रहीं हैं । इसके पूर्व 2014 में ग्लासगो में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में निशानेबाजी की डबल ट्रैप स्पर्धा में रजत पदक ,2014 में ही एशियाई खेलों के डबल ट्रैप टीम स्पर्धा में कांस्य पदक तथा 2018 के राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत कर श्रेयसी बिहार और देश का गौरव बढ़ा चुकी हैं ।
कार्यक्रम के शुरू में बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक रवीन्द्रण शंकरण और मूलतः बिहार के रहने वाले दिल्ली से आए भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य प्रशिक्षक हरेन्द्र सिंह ने स्मृति चिन्ह और पुष्पगुच्छ देकर श्रेयसी सिंह का खेल प्राधिकरण और खेल विभाग की ओर से अभिनंदन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *