जिला पदाधिकारी द्वारा 66 उद्यमियों को स्वीकृत ऋण पत्र कराया गया हस्तगत।

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में ऋण वितरण कैंप का आयोजन

जिला पदाधिकारी द्वारा 66 उद्यमियों को स्वीकृत ऋण पत्र कराया गया हस्तगत।

उद्योग विभाग, बिहार, पटना के निदेश एवं जिला पदाधिकारी महोदय के मार्गदर्शन में आज दिनांक-24 जनवरी 2024 को उद्योग विभाग, बिहार, पटना से संबंधित योजनाएं यथा- प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) एवं प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना (PMFME) के तहत बैंकों द्वारा स्वीकृत किये गये परियोजनाओं की ऋण स्वीकृति‌ का वितरण पत्र लाभुकों को प्रदान करने हेतु जिला पदाधिकारी श्री कुन्दन कुमार (भा०प्र०से०) की अध्यक्षता में ऋण वितरण कैंप का आयोजन समाहरणालय स्थित प्रज्ञान सभागार में आयोजित किया गया।

    जिला पदाधिकारी श्री कुंदन कुमार एवं श्री राज कुमार यादव, उप सचिव, उद्योग विभाग, बिहार पटना तथा श्री मुमुच्छु कुमार चैधरी अपर समाहर्ता द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गई।

उक्त योजनाओं के बारे में उद्योग महाप्रबंधक पूर्णिया द्वारा विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला गया।

उपसचिव उद्योग विभाग पटना द्वारा अपने संबोधन में बताया गया कि क्षेत्र में घूम कर जरूरी लोगों को ऋण उपलब्ध कराने का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। पूर्णिया क्षेत्र में मखाना की काफी खेती होती है । उन्होंने सभी बैंकों से अनुरोध किया गया कि जरूरतमंद एवं इच्छुक उद्यमियों को ऋण उपलब्ध कराया जाए।

जिला पदाधिकारी द्वारा अपने संबोधन में सभी उद्यमियों को कहा गया कि सरकार की योजनाओं के माध्यम से नौकरी मांगने वाले के बदले नौकरी देने को प्रोत्साहित करना है।हमें पूर्णिया को और राज्य को आगे बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा युवाओं को आगे लाना है और उनके सपनों को बैंक लिंकेज के द्वारा आगे बढ़ाने के दिशा में कार्य करना है।

जिला प्रशासन द्वारा स्टार्टअप पूर्णिया चलाया जा रहा है ताकि पूर्णिया के युवाओं को आगे बढ़ने का रास्ता प्रशस्त किया जा सके और नए-नए उद्यमी बने तथा लोगों को रोजगार मुहैया कराएं।

जिला पदाधिकारी द्वारा बैंक के प्रतिनिधियों को और तेजी से पॉजिटिव माइंड सेट से युवाओं को विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत ऋण देने हेतु निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि पूर्णिया जिले से मखाना अब अमेरिका में भेजा जा रहा है। इससे किसानों को उनकी उपज का अच्छा मूल प्राप्त हो रहा है।हम सभी को बाकी क्षेत्रों में भी इसी तरह आगे बढ़ाना है।

जिला पदाधिकारी ने सभी लाभार्थी को शुभकामनाओं के साथ योजनान्तर्गत प्राप्त राशि का सदुपयोग करने हेतु कहा गया।

जिला पदाधिकारी महोदय ने कहा कि पूर्णिया जिले को बेहतर बनाने के लिए यहाँ के नागरिकों को job creator बनने की आवश्यकता है।

उन्होनें पश्चिमी चंपारण (बेतीया) जिले के चनपटिया का जिक्र करते हुए बताया कि जो मजदूर कोरोना काल में बाहर राज्यों से घर वापस आये थे वे सरकार की योजनाओं से जिला प्रशासन की सहयोग एवं बैंकों के सकारात्मक सोच एवं अपनी महेनत से आज मजदूर से मालिक बन चूके है।

जिला पदाधिकारी द्वारा लाभुकों से उनके उद्यम के बारे में जानकारी प्राप्त की गई तथा उन्हें निदेश दिया कि वे अपने उत्पाद के पैकेजिंग एवं ब्राण्डिंग पर ज्यादा ध्यान दें ताकि उनके द्वारा तैयार उत्पाद जिले के अलावा दूसरे राज्यों एवं अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भी बिक सके।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत विभिन्न बैंको द्वारा स्वीकृत किये गये परियोजनाओं के 30 लाभार्थियों को कुल 1,56,25,100=00 (एक करोड़ छप्पन लाख पच्चीस हजार एक सौ मात्र) राशि की ऋण स्वीकृति एवं 17 लाभुकों को 78,68,740=00 (अठहतर लाख अडसठ हजार सात सौ चालीस रूपये मात्र) की ऋण वितरण पत्र जिलाधिकारी द्वारा प्रदान की गई।

प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना के 12 लाभार्थियों को 57,80,000=00 (संतावन लाख अस्सी हजार मात्र) की राशि का ऋण स्वीकृति पत्र एवं 7 लाभुकों को 41,20,000=00 (एकतालीस लाख बीस हजार रूपये मात्र) का ऋण वितरण पत्र जिलाधिकारी द्वारा प्रदान की गई।

इस कार्यक्रम में संबंधित बैंकों पदाधिकारी एवं जिला समन्वयक तथा शाखा प्रबंधकों के साथ-साथ जिला उद्योग केन्द्र, पूर्णिया के पदाधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

चमरू मंडल की ऐतिहासिक धरती चमरू मंडल क्रीड़ा मैदान मालपुर से निकाली गई भव्य कलश शोभा यात्रा हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा 24 जनवरी से 20 जनवरी तक होगा भागवत कथा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *