जिले में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर सुलभ हो इसके लिए जिलाधिकारी द्वारा लगातार स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठकों में चिकित्सा पदाधिकारिगण को दिशा निर्देश दिया जाता है। इसी का परिणाम है किउत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सकों को जिलाधिकारी द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

जिले में स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर सुलभ हो इसके लिए जिलाधिकारी द्वारा लगातार स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठकों में चिकित्सा पदाधिकारिगण को दिशा निर्देश दिया जाता है। इसी का परिणाम है कि
उत्कृष्ट कार्य करने वाले चिकित्सकों को जिलाधिकारी द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर किया गया सम्मानित

एसडीएच धमदाहा में 14 वर्षीय बच्चा देवव्रत के हॉर्निया का हुआ सफल ऑपरेशन

  • मधेपुरा का निवासी है देवव्रत और उनका परिवार, गांव के लोगों से मिली जानकारी के बाद कराया इलाज:-
  • धमदाहा अस्पताल में महिलाओं के बंध्याकरण की भी विशेष सुविधा उपलब्ध

अनुमंडलीय अस्पताल धमदाहा में मरीजों की जांच और इलाज की विशेष सुविधा उपलब्ध है। इसका वहां के लोगों के साथ-साथ आसपास के लोगों को भी फायदा मिल रहा है।

मधेपुरा के 14 वर्षीय बच्चे देवव्रत कृष्ण को मिली हॉर्निया की जांच व ऑपरेशन की सुविधा प्रमुख उदाहरणों में से एक है।

23 नवंबर 2023 को अनुमंडलीय अस्पताल धमदाहा में बच्चे के हॉर्निया का सफल ऑपरेशन वहां कार्यरत सर्जन डॉ बागेश्वर कुमार द्वारा सफलता पूर्वक पूरा किया गया।

इस दौरान उन्हें मुर्छक डॉ मो मुस्ताक आलम एवं अस्पताल व्यवस्थापक का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ।

सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि जिला पदाधिकारी श्री कुंदन कुमार के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य किया जा रहा है।जिले के सभी अस्पतालों में मरीजों के लिए सभी मेडिकल सुविधा उपलब्ध है।

जटिल अवस्था में मरीजों को बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल में रेफर किया जाता है जिससे कि सभी लोग स्वस्थ रह सकें। सभी लोगों को अपने नजदीकी अस्पताल में उपलब्ध सभी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठाना चाहिए।

मधेपुरा का निवासी है देवव्रत और उनका परिवार, गांव के लोगों से मिली जानकारी के बाद कराया इलाज

हॉर्निया की समस्या से जूझ रहा 14 वर्षीय बच्चा देवव्रत कृष्ण के पिता लक्ष्मण यादव मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड के निवासी है।

देवव्रत कृष्ण नवोदय विद्यालय खगड़िया का 11वीं का छात्र है। उन्हें कुछ वर्षों से दाहिने तरफ के हॉर्निया से पीड़ित था।

इससे उन्हें खेलकूद में काफी परेशानी होती थी। उनके ही गांव के कुछ व्यक्ति द्वारा अनुमंडलीय अस्पताल धमदाहा में हॉर्निया के साथ अन्य बीमारियों का भी सफल ऑपरेशन करवाया गया है।

उनके द्वारा ऑपरेशन के बाद से अभी तक स्वास्थ्य लाभ लिया जा रहा है। इससे प्रभावित होकर देवव्रत कृष्ण के पिता ने अस्पताल की व्यवस्था और सर्जन पर विश्वास जताते हुए अपने बच्चे के हॉर्निया का ऑपरेशन करवाया।

जटिलता के बावजूद बच्चें की हॉर्निया का ऑपरेशन अस्पताल में कार्यरत सर्जन डॉ बागेश्वर कुमार द्वारा सफलता पूर्वक पूरा किया गया।

अस्पताल से निकलने के बावजूद बच्चें को अस्पताल व्यवस्था द्वारा निगरानी में रखा गया। अभी बच्चा बिल्कुल स्वस्थ और तंदुरुस्त है और अपना दैनिक जीवनयापन आसानी से कर रहा है।

डॉ बागेश्वर कुमार ने बताया कि उम्र के हिसाब से किशोरावस्था में देवव्रत कृष्ण का ऑपरेशन सामान्य मरीज की तुलना में जटिल था।

लेकिन पूरी सावधानी बरतने हुए बच्चें को मानसिक रूप से स्वस्थ करते हुए ऑपरेशन किया गया जो बिल्कुल सफल रहा।

इससे अस्पताल के प्रति लोगों का विश्वास और बढ़ा है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग यहां उपलब्ध सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं ।

धमदाहा अस्पताल में महिलाओं के बंध्याकरण की भी विशेष सुविधा उपलब्ध

अनुमंडलीय अस्पताल धमदाहा में देवव्रत कृष्ण की हॉर्निया के ऑपरेशन के साथ अस्पताल सर्जरी टीम द्वारा एक प्रसव पीड़ित महिला जो पूर्व शल्य कक्ष की लाभार्थी रह चुकी थी उनका दूसरा सी-सेक्शन एवं परिवार नियोजन ऑपरेशन के साथ वहां उपस्थित अन्य 24 महिलाओं का बंध्याकरण ऑपरेशन सफलता पूर्वक सम्पन्न किया गया।

ऑपरेशन के बाद भी उन सभी मरीजों को अस्पताल द्वारा निगरानी में रखा गया और सभी स्वास्थ्य पाए गए।

अनुमंडलीय अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार ने बताया कि अस्पताल व्यवस्था द्वारा सभी मरीजों की जांच व इलाज सफलता से किया जा रहा है।

इससे स्थानीय लोगों के साथ साथ आसपास के लोगों का अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं के प्रति विश्वास दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है।

इससे सभी लोग अस्पताल पहुँचकर सरकार द्वारा प्रदत्त स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा रहे हैं।

इस उत्कृष्ट कार्य के लिए जिला पदाधिकारी द्वारा उक्त दोनों डॉक्टर को समाहरणालय स्थित प्रज्ञान सभागार में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। साथ ही साथ सभी डॉक्टरों को आम लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं ससमय सुलभ कराने का निर्देश दिया गया।

चमरू मंडल की ऐतिहासिक धरती पर 7 दिवसीय संगीतमय श्रीमद् भागवत कथा का शुभारंभ 501 कुमारी कन्या एवं महिलाओं ने कलश भरकर मनमोहक झांकियों के साथ निकाली भव्य कलश शोभायात्रा 24 जनवरी से 30 जनवरी तक भक्तिमय होंगे पूरा क्षेत्र भव्य कलश शोभायात्रा में शामिल हुए हजारों श्रद्धालु जय श्री राम जय श्री राम के नारों से गूंजा पूरा इलाका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *