मोबाइल डेमोंसट्रेशन भान के द्वारा मतदाताओं को डिजिटल तरीके से ई० वी० एम/ वी वी पैट के बारे में अधिक से अधिक जानकारी सुलभ कराने के मद्देनजर ईवीएम एवं वी वी पैट प्रचार वाहनों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

मोबाइल डेमोंसट्रेशन भान के द्वारा मतदाताओं को डिजिटल तरीके से ई० वी० एम/ वी वी पैट के बारे में अधिक से अधिक जानकारी सुलभ कराने के मद्देनजर ईवीएम एवं वी वी पैट प्रचार वाहनों को जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

सभी विधानसभा क्षेत्र में निर्धारित तिथि के अनुसार मोबाइल डेमोंसट्रेशन भान के माध्यम से की जाएगी जागरूकता।

आगामी लोकसभा निर्वाचन –2024 तथा अन्य निर्वाचनों के मद्देनजर मतदाताओं को ई वी एम एवं वी वी पैट के बारे में मोबाइल डेमोंसट्रेशन वाहनों के द्वारा जानकारी दी जाएगी और उन्हें जागरूक किया जाएगा।

इस निमित्त जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री कुन्दन कुमार ने आज कुल सात प्रचार वाहनों को समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर विधानसभा क्षेत्रों के लिए रवाना किया गया।

उक्त सभी विधानसभा क्षेत्रों में निर्धारित तिथि के अनुसार वाहनों का परिचालन कराया जाएगा। साथ ही साथ डिजिटली, मतदाताओं को ई वी एम एवं वी वी पैट के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए उन्हें जागरूक किया जाएगा।

मौके पर उपस्थित जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री कुन्दन कुमार ने कहा कि आम जनों को ईवीएम मशीनों से वोटिंग के विस्तृत जानकारी देने की दिशा में यह अभियान मिल का पत्थर साबित होगा एवं निश्चित रूप से ईवीएम/वी वी पैट मशीन के प्रदर्शन के द्वारा आम-आवाम को जागरूक किया जा सकेगा।इससे मतदान प्रतिशत बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मोबाइल डेमोंस्ट्रेशन भान के माध्यम से प्रत्येक मतदान केंद्र भवनों को कवर करते हुए मतदाताओं को जागरूक करने हेतु ई वी एम एवं वी वी पैट का प्रदर्शन किया जाएगा।

इस संबंध में मोबाइल डेमोंस्ट्रेशन वाहन का परिचालन संबंधित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी द्वारा तैयार किए गए कार्य योजना तथा दिशा निर्देश में किया जाएगा।

इस संबंध में पूर्व में ही निर्देश दिया गया है कि सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में इस प्रकार मोबाइल डेमोंसट्रेशन भान के परिचालन की कार्य योजना तैयार करेंगे कि आयोग द्वारा निर्धारित अवधि में सभी मतदान केंद्र भवनों को कवर किया जा सके।

साथ ही साथ प्रत्येक मतदान केंद्र भवनों पर डेमोंसट्रेशन हेतु संबंधित निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी द्वारा मोबाइल डेमोंसट्रेशन वाहनों पर एक ए ०एल ०एम० टी की प्रति नियुक्ति की गई है जो मतदान केंद्र भवनों पर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ईवीएम एवं वीवीपैट का प्रदर्शन करेंगे।

सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी को निर्देशित किया गया है कि मोबाइल डेमोंसट्रेशन भान का परिचालन तथा ई वी एम डेमोंसट्रेशन कार्य का स्वयं अनुश्रवण करेंगे तथा प्रतिदिन मतदान केंद्र भवनों पर किए गए डेमोंसट्रेशन कार्य का फोटोग्राफ्स जिला निर्वाचन कार्यालय को ससमय सुलभ कराना सुनिश्चित करेंगे।

मौके पर उप विकास आयुक्त श्रीमती साहिला भा०प्र०से०, निदेशक डीआरडीए श्री नीरज नारायण पांडेय,उप निर्वाचन पदाधिकारी संजुला कुमारी,जिला जन संपर्क पदाधिकारी दिलीप सरकार एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *