19 दिसंबर 2023 से दिल्ली के जंतर मंतर पर रोजगार गारंटी कानून बनाने हेतु होगी अनिश्चितकालीन अनशन आंदोलन – किरण देव यादव

खगड़िया बिहार

19 दिसंबर 2023 से दिल्ली के जंतर मंतर पर रोजगार गारंटी कानून बनाने हेतु होगी अनिश्चितकालीन अनशन आंदोलन – किरण देव यादव

खगड़िया से 10, बिहार से 500 पूरे देश से 10,000 से अधिक 400 संगठनों से जुड़े बेरोजगार छात्र नौजवान मजदूर किसान आंदोलन में लेंगे भाग “रोजगार बचाओ – देश बचाओ”, “नफरत नहीं रोजगार चाहिए – जीने का अधिकार चाहिए,” नारों के साथ होगा बेरोजगार आंदोलन तेज खगड़िया। देश बचाओ अभियान के बैनर तले अशोका बैंक्विट में बैठक की गई जिसकी अध्यक्षता अभियान के संस्थापक अध्यक्ष किरण देव यादव ने किया।उन्होंने कहा कि 19 दिसंबर 2023 को रोजगार गारंटी कानून बनाने के सवाल को लेकर दिल्ली के जंतर – मंतर पर अनिश्चितकालीन अनशन भूख हड़ताल आंदोलन किया जाएगा।

श्री यादव ने कहा कि उक्त आंदोलन देश की बात फाउंडेशन, संयुक्त रोजगार आंदोलन समिति एवं देश बचाओ अभियान के बैनर तले “रोजगार बचाओ-देश बचाओ” , “नफरत नहीं रोजगार चाहिए – जीने का अधिकार चाहिए,” नारों के साथ किया जाएगा। जिसमें खगड़िया जिला से 10 प्रतिनिधि एवं बिहार से 500 प्रतिनिधि तथा पूरे देश से 10,000 से अधिक शिक्षित बेरोजगार छात्र युवा, मजदूर भाग लेंगे।समाजसेवी किरण देव यादव ने कहा कि उक्त आंदोलन बेरोजगारों के भविष्य के लिए मील का पत्थर साबित होगा। श्री यादव ने कहा कि युवाओं के हक के लिए, महिलाओं की समान आर्थिक भागीदारी के लिए, किसानों को वाजिब हक दिलाने के लिए, श्रमिकों के आर्थिक सुरक्षा के लिए और LGBTQ के सामाजिक और आर्थिक भागीदारी के लिए जहां राष्ट्रीय रोज़गार नीति कानून बनवाने के लिए 400 संगठनों के सदस्य जिसमें तमाम ट्रेड यूनियन, किसान संगठन, महिला संगठन, छात्र युवा संगठन के साथी भाग लेंगे। श्री यादव ने कहा कि आजादी के सात दशक से तमाम राजनीतिक पार्टियां सत्ता में आ- जा रही हैं लेकिन बेरोजगारी, आर्थिक असुरक्षा दिन प्रतिदिन सुरसा के मुंह की तरह फैलती जा रही है। सरकारों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रहा है। सरकार निजीकरण एवं मशीनीकरण कर रोजगार को समाप्त कर रही है।

इसलिए बेरोजगारी की समस्या का एक मात्र समाधान राष्ट्रीय रोज़गार नीति कानून बनाकर सरकार लागू करे ।श्री यादव ने उक्त आंदोलन को ऐतिहासिक सफल करने हेतु अधिक संख्या में बेरोजगारों से भाग लेने का अपील किया।उक्त आंदोलन का नेतृत्व देश की बात फाउंडेशन के मुकेश सिंह एवं प्रीति सिंह सहित ट्रेड यूनियन के साथी संयुक्त रूप से करेंगे।बैठक में देश बचाओ अभियान के उपाध्यक्ष डॉ कमल किशोर यादव, महासचिव उमेश ठाकुर, सचिव धर्मेंद्र कुमार, संयोजक मधुबाला, समन्वयक चंद्रहास यादव, कोषाध्यक्ष कालेश्वर ठाकुर, प्रवक्ता दिनेश शाह, संयुक्त सचिव मुरली कुमार, सहसचिव राम सुचित पासवान, सहकर्मी लाल मुनी सदा, सहकर्मी तितली भारती, गुड्डू ठाकुर आदि ने भाग लिया। सबों ने एक स्वर में कहा कि बेरोजगारी देश का प्रमुख समस्या बन गई है। रोजगार गारंटी कानून बनाना समस्या का मुकम्मल समाधान होगी।

One thought on “19 दिसंबर 2023 से दिल्ली के जंतर मंतर पर रोजगार गारंटी कानून बनाने हेतु होगी अनिश्चितकालीन अनशन आंदोलन – किरण देव यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *