कोढ़ा एवं बरारी प्रखंड में निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का हुआ आयोजन

कोढ़ा एवं बरारी प्रखंड में निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का हुआ आयोजन

  • बेयर फाउंडेशन के सीएसआर एवं पिरामल फाउंडेशन स्वास्थ्य के द्वारा लोगों की हुई जांच
  • समय पर जांच कराने से बीमारियों को बढ़ने से पहले किया जा सकता है खत्म : डॉ आलोक कुमार
  • जांच के बाद लोगों को उपलब्ध कराई गई दवा

कटिहार, 28 फरवरी

जिले में स्वास्थ्य विभाग को अन्य सहयोगी संस्थाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को विभिन्न बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए हर संभव सहायता प्रदान की जाती है। इसके तहत अतिरिक्त सहयोग करने के लिए बेयर फाउंडेशन इंडिया के निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) एवं पिरामल फाउंडेशन स्वास्थ्य के द्वारा जिले के कोढ़ा एवं बरारी प्रखंड में मंगलवार और बुधवार को निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान उपस्थित लोगों की स्वास्थ्य जांच करते हुए उन्हें चिकित्सकों द्वारा आवश्यक स्वास्थ परामर्श देते हुए दवा वितरण भी किया गया।

समय पर जांच कराने से बीमारियों को बढ़ने से पहले किया जा सकता है खत्म : डॉ आलोक कुमार

निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर के चिकित्सक डॉ आलोक कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य हमारे लिए सबसे बड़ा धन होता है। क्योंकि इसके बिना हम अपने जीवन में किसी भी चीज का आनंद नहीं ले सकते है। यदि हमें अपने जीवन का आनंद लेना है तो हमें अपने शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ बनाने के लिए सभी प्रकार के आवश्यक कदम उठाना पड़ेगा।

जो व्यक्ति अस्वस्थ रहता है या बार-बार बीमार होते रहता है। वह शारीरिक रूप से बेहद ही कमजोर हो जाता है और उसका दिमाग भी काफ़ी कमजोर रहता है। इसीलिए समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच आवश्यक रूप से करानी चाहिए। इससे कोई भी बीमारी की पहचान शुरुआत में ही हो जाती है जिसे तत्काल इलाज कराने कर ठीक किया जा सकता है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की चिकित्सकीय जांच कराने के लिए बेयर फाउंडेशन के सीएसआर एवं पिरामल फाउंडेशन स्वास्थ्य की ओर से आयोजित निःशुल्क चिकित्सकीय जांच शिविर सराहनीय पहल है जिससे कि लोगों को स्वास्थ लाभ मिल रहा है।

जाँच के बाद लोगों को उपलब्ध कराई गई दवा :

पिरामल फाउंडेशन स्वास्थ्य के कार्यक्रम समन्यवक मनीष कुमार सिंह ने बताया कि लोगों की चिकित्सकीय सहायता के लिए कोढ़ा प्रखंड के मुसापुर महलदार टोला गांव में और बरारी प्रखंड के पूर्वी बाड़ीनगर शर्मा टोला में निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान चिकित्सक डॉ आलोक कुमार के साथ एएनएम ममता कुमारी, माधुरी कुमारी और फार्मासिस्ट संजय कुमार द्वारा सैकड़ों लोगों की स्वस्थ जांच करते हुए दवाई प्रदान की गई।

शिविर में उच्च जोखिम वाले मरीजों की पहचान होने पर उन्हें विशेष जांच के लिए उच्च स्तरीय सरकारी अस्पताल रेफर किया गया ताकि वहां उनकी अच्छी तरह जांच करते हुए विशेष मेडिकल सहायता प्रदान किया जा सके। मौके पर पिरामल स्वास्थ्य टेलीमेडिसिन समन्यवक विकास कुमार, प्रोग्राम लीड अभिजीत कुमार, गांधी फेलो से अरबाज और यशवंत कुमार के साथ स्वास्थ्य केन्द्र स्थल के निवासी शम्भू नाथ सिंह व अन्य स्वास्थ्य कर्मी और अन्य ग्रामीण लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *