कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने निकाली रैली

कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने निकाली रैली

  • स्वस्थ्य उपकेंद्रों में नि:शुल्क स्क्रीनिंग सह परामर्श शिविर आयोजित
  • धूम्रपान के साथ गलत खानपान से लोग हो सकते हैं कैंसर का शिकार
  • जीएमसीएच के ओपीडी में कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर संचालित

विश्व कैंसर दिवस (04 फरवरी) के तत्वावधान में लोगों को कैंसर से सुरक्षा के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में 04 से 10 फरवरी तक कैंसर जागरूकता सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में लोगों को कैम्प लगाकर कैंसर स्क्रीनिंग करने के साथ साथ उन्हें कैंसर से होने के कारण की जानकारी देते हुए सुरक्षित रहने के लिए जागरूक किया जा रहा है। जिला मुख्यालय के लाइन बाजार में लोगों को कैंसर के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी के नेतृत्व में एएनएम छात्राओं द्वारा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इस क्रम में शहर वासियों को बैनर-पोस्टर, स्लोगन के माध्यम से कैंसर से बचाव के प्रति जागरूक किया गया। जागरूकता रैली लाइन बाजार से राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल तक चलाया गया। सिविल सर्जन के साथ जिला गैर संचारी रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ सुभाष कुमार, जीएमसीएच कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर डीटीओ डॉ ऐश्वर्या राय, डीटीओ डॉ गौरव कुमार सिंह, डॉ देव कुमार सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी एवं एएनएम छात्राएं उपस्थित रहे। इस वर्ष क्लोज द केयर गैप यानी देखभाल के अंतर को बंद करें की थीम पर कैंसर दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में नि:शुल्क कैंसर स्क्रीनिंग सह परामर्श शिविर आयोजित करते हुए जन जागरूकता को लेकर विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है।

स्वस्थ्य उपकेंद्रों में नि:शुल्क स्क्रीनिंग सह परामर्श शिविर आयोजित :

लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के स्वास्थ्य केंद्रों उपकेंद्रों में भी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। मंगलवार को धमदाहा प्रखंड के स्वास्थ्य उपकेंद्र डुमरिया में स्वास्थ्य कर्मियों के नेतृत्व में स्थानीय लोगों द्वारा कैंसर के लिए अन्य लोगों को रैली के माध्यम से जागरूक किया गया। इस दौरान उपस्थित लोगों की कैंसर स्क्रीनिंग भी की गई। कैम्प में उपस्थित लोगों में 66 लोगों के के मुँह की जांच, 35 उपस्थित महिलाओं के स्तन कैंसर की जांच और 06 महिलाओं के गर्भाशय कैंसर की जांच की की गई। इतने लोगों की जांच में यहां कुल 06 लोग ओरल(मुँह) कैंसर के संदिग्ध पाए गए हैं जिन्हें आगे जांच और उपचार के लिए राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल (जीएमसीएच) पूर्णिया भेज दिया गया है। स्वास्थ्य उपकेंद्रों में हुए कैंसर स्क्रीनिंग के दौरान जीएमसीएच कैंसर ओपीडी में कार्यरत डॉ गौरव कुमार सिंह के साथ कुशार जहांगीर, आस्मीन टुडू और अमित आनंद उपस्थित रहे।

धूम्रपान के साथ गलत खानपान से लोग हो सकते हैं कैंसर का शिकार :

सिविल सर्जन डॉ अभय प्रकाश चौधरी ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक हर 10 में से एक भारतीयों को कैंसर का खतरा बना रहता है। कैंसर एक गंभीर बीमारी है जो कई कारणों से हो सकते हैं। इसमें सबसे आम कारण धूम्रपान, तंबाकू का सेवन, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, खान-पान संबंधी गलत आदतें, इंफेक्क्शन व अनुवांशिकता है। उन्होंने कहा कि मूंह का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लंग्स कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, थायराइड कैंसर आज बेहद आम हो चुका है। उन्होंने कहा कि समय पर कैंसर की पहचान से इसका स्थायी निदान संभव है। लिहाजा ये जरूरी है कि इसके खतरों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाये।

जीएमसीएच के ओपीडी में कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर संचालित :

जिला गैर संचारी रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ सुभाष कुमार ने बताया कि समय पर कैंसर की पहचान व इसके निदान संबंधी उपायों की मजबूती के लिये विभागीय स्तर से जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। इसे लेकर जीएमसीएच के ओपीडी में कैंसर स्क्रीनिंग सेंटर संचालित है। कैंसर के संभावित मरीज मिलने पर उन्हें राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल, पूर्णिया में ही जांच एवं इलाज सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। जीएमसीएच कैंसर सेंटर बायोप्सी, एफएनएसी, पैप, भीआईए और कीमोथेरेपी की सुविधा उपलब्ध है। लोगों को कैंसर के संभावित लक्षण दिखाई देने पर तत्काल इसकी जांच करवानी चाहिए जिससे कि समय रहते वे स्वस्थ हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *