कन्या उच्च विद्यालय पूर्णिया में शिक्षा संवाद का आयोजन; आयुक्त ने वरीय पदाधिकारियों के साथ की शिरकत

कन्या उच्च विद्यालय पूर्णिया में शिक्षा संवाद का आयोजन; आयुक्त ने वरीय पदाधिकारियों के साथ की शिरकत

सरकार की योजनाओं से शैक्षणिक क्षेत्र में काफी बदलाव आयी है:- आयुक्त,

शिक्षा में सुधार से सामाजिक-आर्थिक इंडिकेटर्स में गुणात्मक परिवर्तन आया है; हर विद्यार्थी को अपनी अभिरूचि के अनुसार पढ़ाई करने के लिए उत्कृष्ट अवसर उपलब्धः आयुक्त ।

सभी विद्यार्थियों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता; सम्पूर्ण प्रशासनिक तंत्र इसके लिए सजग, तत्पर एवं प्रतिबद्धः- आयुक्त पूर्णिया प्रमंडल, पुर्णिया

गुरुवार, दिनांकः 18.01.2024ः आयुक्त पूर्णिया प्रमंडल पूर्णिया श्री मनोज कुमार ,श्री कुंदन कुमार,जिला पदाधिकारी,पुर्णिया , उप विकास आयुक्त पूर्णिया तथा अपर समाहर्ता पूर्णिया, निदेशक, डीआरडीए पुर्णिया के द्वारा संयुक्त रूप कन्या उच्च विद्यालय,पुर्णिया ने दीप प्रज्ज्वलित कर शिक्षा संवाद कार्यक्रम का शुरुआत किया गया।

शिक्षा संवाद में सानिया प्रवीण , छात्रा द्वारा सरकार द्वारा चलाए जा रहे उन्नयन क्लास योजना के बारे बताया गया । उनके द्वारा बताया गया की उन्नयन क्लास में रंग बिरंगे चित्रों एवं उदाहरण से पढ़ना आसान हो गया है। स्मार्ट क्लास से पढ़ाई काफी रोचक हो गई है। इनके द्वारा जिला पदाधिकारी द्वारा चलाए जा रहे फेसबुक लाइव क्लास के बारे में बताया गया। फेसबुक लाइव क्लास में द्वारा मोबाइल ही क्लास हो गया है। विद्यालय में कंप्यूटर क्लास होने से सभी को बहुत आसानी हुई है।

अभिभावकों को शिक्षा व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा लागू किए गए महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, आरडीडी एवं वरीय पदाधिकारी द्वारा विस्तार से बताया गया।


मुख्यमंत्री बालिका साईकिल योजना, मुख्यमंत्री बालक साईकिल योजना, मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना, मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना (क) माध्यमिक स्तर, (ख) उच्च माध्यमिक स्तर, (ग) स्नातक स्तर; बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, मुख्यमंत्री सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन/छात्रवृत्ति योजना, प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री खाद्यान्न आपूर्ति योजना, अत्यंत पिछड़ा वर्ग छात्रावास योजना, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना एवं अन्य जन-कल्याणकारी योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा अपने संबोधन में कहा गया कि बच्चियों के शिक्षा से समाज में व्यापक बदलाव आता है। शिक्षा संवाद के माध्यम से सरकार व्दारा छात्र-छात्राओं के लिए चलाई जा रही सभी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया जा रहा है। आपके आंखों में जितने बड़े सपने होंगे उतना बड़ा अपना देश होगा। सरकार आपके आगे बढ़ने में सहयोग करने के लिए हर तरह से तैयार है।
अपने संबोधन में जिला पदाधिकारी द्वारा उन्नयन स्मार्ट क्लासेस तथा डिजिटल लैब से चलने वाले लाइव क्लासेस के बारे में बताया गया जिससे बोर्ड के छात्र छात्राएं आने वाले परीक्षा के तैयार हो सके ।
जिला पदाधिकारी द्वारा सभी को संबोधित करते हुए कहा गया कि सभी अपने सपने बड़े रखे तभी ही सब आगे बढ़ेंगे। सबने अगल अलग क्षमता है ।
जिला पदाधिकारी द्वारा सभी छात्राओं को उनके उज्जवल भविष्य की कामना किया गया।

आयुक्त, पूर्णिया प्रमंडल,पुर्णिया द्वारा अपने संबोधन में उपस्थित छात्र एवं अभिभावकों तथा बुद्धिजीवी एवं गणमान्य व्यक्तियों को संबोधित करते हुए कहा है कि राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं से शैक्षणिक क्षेत्र में काफी बदलाव लाया है।

सरकार खासकर माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार की हमेशा इच्छा और प्रयास रही है कि बच्चियों की पढ़ाई के लिए जितनी सुविधाएं दी जाए जितनी संसाधन की उपलब्धता हो उसे सरकार प्राथमिकता के तौर पर उपलब्ध कराय।

उसी का नतीजा है कि आप सब देख रहे हैं जो भी योजनाएं चलाई गई है बच्चियों के गर्व से लेकर और सारी चीजों के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं कन्या उत्थान योजना बच्चियों की पढ़ाई एवं उच्च शिक्षा तथा शादी के लिए एवं तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं।

बच्चियों को सशक्त बनाने एवं आगे बढ़ाने के लिए अवसर मिले सरकार की यही मनसा है।

आजादी के बाद 2011 तक केवल बिहार में 2900 हाई स्कूल थे। माननीय मुख्यमंत्री जी की दूरदर्शिता थी की 2011 के बाद स्कूलों का उपदेश अपग्रेडेशन शुरू हुआ। 2016 में प्रत्येक पंचायत में हायर सेकेंडरी स्कूल खोलने का निर्णय हुआ सभी पंचायत में हायर सेकेंडरी स्कूल खुल रहे हैं जैसे-जैसे भूमि की उपलब्धता हो रही है वैसे-वैसे भावनाओं का निर्माण हो रहा है।

इसका मुख्य उद्देश्य यह था कि बच्चों को पढ़ाने हेतु बहुत दूर नहीं जाना पड़े स्कूल घर के नजदीक में हो। पंचायत में स्कूल खुल गया लेकिन शिक्षकों की कमी थी।

वर्तमान में सरकार के प्रयास से लगभग 2 लाख शिक्षकों की नियुक्ति हुई है जिसे काफी संख्या में सेकेंडरी एवं हायर सेकेंडरी में शिक्षकों की भर्ती की गई है।

स्कूलों में पढ़ाई की गुणवत्ता को सुधारने पर बल दिया गया। शिक्षकों की संख्या बढ़ाई जा रही है तथा ट्रेंड किया जा रहा है। सरकार लगातार प्रयासरत है कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध हो।

उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि पूर्णिया जिला पदाधिकारी श्री कुंदन कुमार द्वारा अपने पूर्व काल में बांका बिटिया में उन्नयन कार्यक्रम चलाया गया। अब उन्नयन पार्ट 2 चलाए जा रहे हैं।

आईटी का उपयोग किया जा रहा है नई-नई तकनीकी का उपयोग कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा कैसे उपलब्ध कराया जाए लगातार प्रयास जारी है। उन्नयन स्मार्ट क्लास तथ फेसबुक लाइव क्लास इसी का उदाहरण है

अब विद्यालयों में लाइव के माध्यम से शिक्षा दिया जा रहा है। सरकार की मनसा है कि एक भी बच्चा छूट नहीं एक बच्चा छूटा तो रक्षा चक्र टूटा जैसे पोलियो के तर्ज पर कार्य करने की जरूरत है। एक भी बच्चा स्कूल से बाहर नहीं रहे सभी बच्चों का नामांकन विद्यालय में निश्चित रूप से हो यह हम सभी की जिम्मेदारी है।

बच्चियों के उच्च शिक्षा के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी ने निशुल्क प्रावधान किया गया है।

जब बच्चियों ग्रेजुएशन प्राप्त कर लेती हैं तो उन्हें 50000 की एक मुश्त राशि कन्या उत्थान योजना के तहत दी जाती है। ऐसा योजना देश में कहीं उपलब्ध नहीं है।

तकनीकी एवं हायर एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार बच्चियों को चार लाख की ऋण 1% के ब्याज पर दिया जाता है। वहीं बच्चों को 4 लाख की राशि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए 4% ब्याज पर दिया जाता है ।

राज्य सरकार अपने कोष से राशि उपलब्ध करा रही है। छात्रों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए राज्य सरकार कारपोरेशन के माध्यम से दे रही है।

सरकार तत्परता से न केवल शिक्षा देने के लिए बल्कि आपको आगे बढ़ाने के लिए भी काम कर रही है।आप सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लें अपने लक्ष्य को बड़ा रखें तभी कुछ कर पाएंगे यूपीएससी बीपीएससी एवं उच्च लक्ष्य के साथ कम करें सफलता कहीं न कहीं जरूर मिलेगी। जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं ऊंची क्षेत्र में लक्ष्य बड़ा रखें अपने परिवार राज्य तथा देश का नाम रोशन करें।

शिक्षा संवाद में उप विकास आयुक्त,पूर्णिया, अपर समाहर्ता, पूर्णिया निदेशक डीआरडीए पुर्णिया, वरीय उप समाहर्ता, पूर्णिया जिला शिक्षा पदाधिकारी पूर्णिया तथा अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *