जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने की राजनीतिक दलों के साथ बैठक

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने की राजनीतिक दलों के साथ बैठक

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के मद्देनजर राजनीतिक दलों के साथ हुई बैठक

दावा एवं आपत्ति के निष्पादन की अन्तिम तिथि 12 जनवरी 2024

निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन की तिथि 22 जनवरी 2024 निर्धारित है।

जिले में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 2200 है।

कुल निर्वाचकों की संख्या 2189 510 है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला
जिला पदाधिकारी श्री कुन्दन कुमार (भा०प्र०से०) की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित प्रज्ञान सभागार
में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर विभिन्न राजनीतिक दलों के जिला प्रतिनिधि के साथ बैठक आयोजित की गई।


  
बैठक को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने, विलोपित करने एवं संशोधित करने को लेकर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा पुनरीक्षण कार्यक्रम में दावा /आपत्ति की जाँच हेतु तिथि विस्तार किया गया है।

अब 12 जनवरी 2024 तक दावा आपत्ति की जाँच की जाएगी तथा 17 जनवरी तक मतदाता सूची के स्वास्थ्य संकेतकों की जाँच की जाएगी और 22 जनवरी 2024 को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।
  
जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा कहा गया कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने, विलोपित करने एवं संशोधित करने का कार्य नामांकन प्रारंभ होने के पहले तक किया जाता है।

,लेकिन वास्तविक रूप से नोटिस करने, जाँच करने में भी समय की आवश्यकता होती है। 
     
जिला निर्वाचन शाखा पूर्णिया द्वारा अखबार में विज्ञापन,स्वीप गतिविधि एवं बी.एल.ओ के माध्यम से इस कार्यक्रम की जानकारी दी गई है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा अपील किया गया कि राजनीतिक दलों के माध्यम से भी इसकी जानकारी लोगों को दी जाए  
किसी भी मतदान केंद्र के मतदाता सूची में यदि किसी मृतक मतदाता का नाम दर्ज है या पूर्णत: विस्थापित एवं स्थानांतरित मतदाता का नाम दर्ज है तो जिला प्रशासन के संज्ञान में लाया जाए।
 
यदि कोई मतदाता स्थाई रूप से अन्यत्र शिफ्ट कर गए हैं तो उसका नाम मतदाता सूची से विलोपित होना चाहिए।
  
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि ईवीएम से संबंधित सारे कार्यक्रम एवं गतिविधि की जानकारी राजनीतिक दलों के समक्ष पूर्व से रखी जाती है।


    
विदित है कि निर्वाचन कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए तथा आम मतदाताओं को ईवीएम से मतदान करने की जानकारी देने हेतु भी कुछ ईवीएम का प्रयोग किया जाता है।उन सभी ईवीएम का नंबर भी राजनीतिक दलों को साझा किया जाता है।

कमिश्निंग के समय भी राजनीतिक दलों से मॉक ड्रिल के तौर पर मतदान कराया जाता है और इन सभी की जानकारी राजनीतिक दलों को दी जाती है।

इस संबंध में किसी भी प्रकार की भ्रामक खबर यदि प्रसारित की जाती है तो राजनीतिक दलों का भी दायित्व है कि सही तथ्य रखा जाए एवं भ्रामक समाचार का खंडन किया जाए।
    
मतदाता सूची में 19 000 युवा एवं महिला नये मतदाताओं का नाम जोड़ा गया है।

जिले में कुल 2200 मतदान केंद्र बनाया गया है। प्रारूप प्रकाशित मतदाता सूची के आधार पर जिला में पुरुष निर्वाचकों की संख्या 1126 953, महिला निर्वाचकों की संख्या 1052 483, तृतीय लिंग निर्वाचकों की संख्या 74,इस प्रकार कुल निर्वाचकों की संख्या 2179 510 है।

प्रकाशित अवधि में प्राप्त दावा/आपत्ति कि संख्या प्ररूप 06 में कुल 81091, प्ररूप 07 में 56457 एवं प्ररूप 08 में 81403 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

प्राप्त कुल 218951दवा /आपत्ति आवेदनों का त्वरित गति से निष्पादन किया जा रहा है।
     
डीएसई एवं पी एस ई प्रथम फेज से संबंधित संख्यात्मक विधानसभा वार विवरणी जिस पर पुनरीक्षण अवधि में कार्य किया गया है।

डीएसई एवं पी एस ई से संबंधित मतदाताओं का बी एल ओ के माध्यम से स्थलीय सत्यापन करते हुए ओरिजिनल को चिन्हित किया गया साथ ही शिफ्टेड, डेथ, डुप्लीकेट मतदाता के लिए प्रपत्र 07 भरने की कार्रवाई की गई तथा फोटो नौट मैच के लिए प्रपत्र 8 के माध्यम से फोटो सुधार की कार्रवाई की गई है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ईवीएम के भौतिक प्रदर्शन एवं डिजिटल तरीके से मतदाताओं को ईवीएम से परिचित कराने एवं उनमें जागरूकता बढ़ाने के लिए ईवीएम डेमोंस्ट्रेशन केंद्र की स्थापना जिला अंतर्गत सभी अनुमंडल (क्रमशः वायसी बनमनखी धमदाहा एवं सदर पूर्णिया) स्तर पर की गई है,जो निर्वाचन की घोषणा की तिथि तक कार्यरत रहेगा।

जिसका अवलोकन आम मतदाताओं के साथ सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के द्वारा भी किया जाए। जिससे कि ईवीएम के संबंध में अधिक से अधिक जागरूकता बढ़ाया जा सके।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा आगे बताया गया कि ईवीएम के भौतिक प्रदर्शन एवं डिजिटल तरीके से मतदाताओं को ईवीएम से परिचित कराने एवं उनमें जागरूकता बढ़ाने के लिए शीघ्र ही सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में मोबाइल भान डेमोंस्ट्रेशन भी चलाया जाएगा।

आगामी लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के निमित्त एफएलसी अवेयरनेस के बारे में आवश्यक जानकारी दी जाएगी।

जिले में ईवीएम एवं वीवीपैट की संख्या क्रमशः बीयू-58711,सीयू-3877 तथा वीवीपैट 4185 मशीन वेयर हाऊस पूर्णिया में उपलब्ध है।

  जिलाधिकारी ने कहा कि पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान नाम जोड़ने, विलोपित करने एवं संशोधित करने से संबंधित सूची  प्रपत्र-09,10 एवं 11 में जारी की जाती है।

राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों द्वारा भी इसकी जाँच कर लेनी चाहिए।यदि कोई त्रुटि हो तो जिला प्रशासन के संज्ञान में लाया जाना चाहिए।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से अपील किया गया कि सभी मतदान केंद्र के लिए बूथ लेवल एजेंट की प्रतिनियुक्ति की सूची उपलब्ध करा दी जाए। 

बैठक में उप निर्वाचन पदाधिकारी,संजुला कुमारी,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी दिलीप सरकार,
तथा राजनीतिक दल की ओर से जिलाध्यक्ष एवं सचिव:-जदयू आरजेडी,भाजपा के प्रतिनिधि, लोक जनशक्ति पार्टी,बासपा, कांग्रेस, लोजपा, लोजपा रामविलास, रालोसपा,सीपीआई आप एवं संबंधित राजनीतिक दल के जिला अध्यक्ष एवं सचिव उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *