पुर्णिया बियाड़ा को बनाए मॉडल इंडस्ट्रियल एरिया: जिला पदाधिकारी

ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस को दें बढ़ावा:- डीएम

पुर्णिया बियाड़ा को बनाए मॉडल इंडस्ट्रियल एरिया: जिला पदाधिकारी

जिला पदाधिकारी पूर्णिया द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान मरंगा स्थित बियाडा बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार कलस्टर कार्यालय मरंगा पूर्णिया का निरीक्षण किया गया।

सर्वप्रथम जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा बियाडा के पदाधिकारियों से बियाडा,मरंगा अंतर्गत स्थापित उद्योग संस्थानों की विस्तृत जानकारी प्राप्त की गई।

बैठक के दौरान बियाडा के पदाधिकारियों द्वारा बताया गया कि 102 उद्योग बियाडा,मरंगा परिसर अन्तर्गत कार्यरत हैं।परिसर का कुल क्षेत्रफल लगभग 251 एकड़ है।

जिलाधिकारी महोदय ने बियाडा के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी लोग पूर्णिया को इंडस्ट्रीज के आकर्षण का केंद्र बनाने के दिशा में कार्य करें तथा इसके साथ-साथ नए उद्योग को प्रोत्साहित करें।

जिलाधिकारी महोदय द्वारा बियाडा के पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि उस दिशा में कार्य करें कि पूर्णिया मॉडल इंडस्ट्रियल सेंटर के रूप में विकसित हो।पूर्णिया को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य करें। उन्होंने कहा कि लोगों को जॉब सीकर्स से जॉब क्रिएटर्स बनने के लिए प्रोत्साहित करें एवं उद्यमियों के लिए फेवरेबल वातावरण बनाए।

जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि किसी भी परिस्थिति में कोई भी इंडस्ट्री पूर्णिया से नही जाए इसे सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

जिला पदाधिकारी द्वारा सभी उपस्थित पदाधिकारियों को कहा गया की हमे पूर्णिया को बिहार के इंडस्ट्रीज को शुरुआत का पहचान दिलाने के लिए कार्य करना है।

जिला पदाधिकारी द्वारा डीजीएम, बियाडा को निर्देश दिया गया कि जिले में इंडस्ट्रीज को बेहतर और सुरक्षित इकोसिसेटम देना है।

जिला पदाधिकारी द्वारा बियाडा क्षेत्र में पुलिस पेट्रोलिंग बढाने का निर्देश दिया गया जिससे उद्यमियों तथा वर्कर्स को बेहतर और भयमुक्त वातावरण दिया जा सके ।

इसके बाद जिलाधिकारी महोदय द्वारा बियाडा परिसर अन्तर्गत निर्माणाधीन टेक्सटाइल एवं लेदर उद्योग के लिए बन रहे प्लग एंड प्ले भवन स्थल का जायजा लिया गया। जिला पदाधिकारी महोदय द्वारा कार्य की धीमी गति पर असंतोष व्यक्त किया गया एवं मौके पर उपस्थित कांट्रेक्टर को अविलंब गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया ।

इसके पश्चात जिला पदाधिकारी का काफिला पहुंचा वी एस इंडस्ट्रीज प्राईवेट लिमिटेड बियाडा , मरंगा जहां पर प्लास्टिक मोल्डिंग का यूज कर मशीन के पार्ट्स को तैयार किया जाता है।प्लास्टिक मोल्डिंग के प्रोसेसिंग एवं प्रक्रिया विधि का अवलोकन किया गया तथा उसके बाजार तक की जानकारी प्राप्त की गई। प्लास्टिक उत्पाद तैयार करने में लगने वाले कच्चा माल यथा- मोल्डिंग सीड्स किस मूल्य पर क्रय किया जाता है आदि की गहन जानकारी ली गई।

मौके पर उपस्थित औद्योगिक संस्थान के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि उद्योगों को और विकसित करें तथा प्रोसेसिंग एवं उत्पादन की प्रक्रिया यहीं से करें तथा उचित बाजार की व्यवस्था करें।उन्होंने निर्देश दिया कि ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस के अनुरूप उद्यमियों के अनुकूल वातावरण बनाए।

जिला पदाधिकारी महोदय ने कहा कि औद्योगिक संस्थानों को विकसित करने में जिला प्रशासन पूर्ण सहयोग करेगा।

मौके पर उप विकास आयुक्त पूर्णिया, नगर आयुक्त पूर्णिया, डीजीएम बियाडा मरंगा,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *