लिटिल फ्लावर स्कूल में धूम धाम से वार्षिकोत्सव मनाया गया।

लिटिल फ्लावर स्कूल में धूम धाम से वार्षिकोत्सव मनाया गया।

आरा नगर थाना क्षेत्र के खेताड़ी मुहल्ला स्थित लिटिल फ्लावर स्कूल में अपना चौथा वार्षिकोत्सव कार्यक्रम पूरे धूम धाम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान से की गई। ततपश्चात बच्चों ने अपने अपने मनमोहक अंदाज में रंगा रंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

वर्ग प्ले ग्रुप से लेकर हर वर्ग के छात्रों ने अपना अपना कार्यकम पेश किया। जिससे वहाँ मौजूद तमाम दर्शक ने बड़े आनंद के साथ बच्चों के प्रदर्शन को देखा और जम कर तालियां बजा कर उनका मनोबल बढ़ाया ।लिटिल फ्लावर स्कूल की बुनियाद वर्ष 2019 में रखी गई थी।

स्कूल के निदेशक सह पत्रकार सैयद मेराज ने अपने माता जी स्व रूखसाना खातून के नाम पर इस विद्यालय की बुनियाद डाली थी। रुखसाना मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वाधान में इस स्कूल को संचालित किया जा रहा है।

स्व रूखसाना खातून ने समाज में शिक्षा की अलख जलाने का एक संकल्प लिया था और उसके लिए एक स्कूल का निर्माण कराना चाहती थी। मगर असमय उनकेनिधन के कारण वो अपना सपना अधूरा ही छोड़ कर इस दुनिया से चली गई।

स्कूल की प्रधानाध्यापक निशात परवीन ने अपने सास के सपनों को साकार करने का संकल्प उठाया है जिसके लिए उन्होंने समाज के आर्थिक और सामाजिक रूप से कमज़ोर लोगों के बच्चों को शिक्षित करने के लिए पूरी तरह से लगी हुई हैं।

प्रधानाध्यापक ने मीडिया से बात करते हुए बताया की अपने आस पास के इलाके में करीब 50 प्रतिशत से ज़्यादा की आबादी गरीबी रेखा से नीचे वाले लोग रहते हैं। और वो अपना एक वक्त का पेट बड़ी मुश्किल से चला पाते हैं।

तो ऐसी स्तिथि में बच्चों को शिक्षा देने के बारे में भूल से भी सोंच नहीं सकते। वैसे बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए शिक्षा ही एक मात्र ऐसा हथियार से जिससे वो पूर्ण रूप से मजबूत और आत्म निर्भर बन सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान छोटे छोटे बच्चों ने समाज में चल रहे कई तरह की अच्चाईयों और बुराईयों पर नाटक प्रस्तुत किया है ।

खास कर आज के दौर में चल रहे सोशल मिडिया ने जिसके प्रकार अपनी जगह बनाई है उस पर भी बच्चों छोटे छोटे बच्चों ने होने वाले लाभ अथवा हानि को अपने नाटक के माध्यम से बताने की कोशिश की है । कार्यक्रम का मंच संचालन वर्ग 4 की अशवीरा निगार एवं आयशा ने संयुक्त रूप से किया । धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय की प्राधानाचार्य निशात परवीन ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *