05 बाल श्रमिकों को धावा दल की टीम के द्वारा विमुक्त कराया गया। साथ ही श्रम अधीक्षक जगन्नाथ पासवान के द्वारा यह स्पष्ट किया गया कि यह अभियान पूर्णिया जिला अंतर्गत लगातार जारी रहेगा

Cmnews24.in

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग एवं श्रम संसाधन विभाग बिहार के निर्देश के आलोक में श्री अजीत कुमार, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी, मीरगंज, धमदाहा और राम विलास राम, श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी, भवानीपुर के नेतृत्व मे पूर्णिया पूर्व प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत विशेष धावा दल के द्वारा विभिन्न प्रतिष्ठानों में सघन जाँच अभियान चलाया गया।
जाँच के क्रम में बरहरा प्रखंड के योगी शाह के किंग इट भठ्ठा स्थित से 03 बाल श्रमिकों और राजा शाह के इट भट्ठा मे से 02 बाल श्रमिकों अर्थात कुल-05 बाल श्रमिकों को धावा दल की टीम के द्वारा विमुक्त कराया गया। साथ ही श्रम अधीक्षक जगन्नाथ पासवान के द्वारा यह स्पष्ट किया गया कि यह अभियान पूर्णिया जिला अंतर्गत लगातार क्रियाशील रहेगा!
बाल एवं किशोर श्रम (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम, 1986 के तहत सभी नियोजकों के विरूद्ध संबंधित थाने में प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है जबकि सभी विमुक्त बाल श्रमिकों को बाल कल्याण समिति, पूर्णिया के समक्ष उपस्थापित कर उन्हें बाल गृह, पूर्णिया में रखा गया है।
मौके पर प्रयास जुवेनाइल एड सेन्टर पूर्णिया के जिला परियोजना समन्बयक श्री उमेश कुमार और श्री अवधेश कुमार,मोo शाहिद और मोहम्मद शहजादा, जिला समन्वयक, बचपन बचाओ आंदोलन और बरहरा थाना के पुलिस बल मौजूद थे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *