स्कूल में लगाया ताला, आक्रोशित छात्रों ने डीएम कार्यालय के नीचे बरामदे पर लगाई क्लास

खगड़िया। प्रखंड के रहीमपुर के अंबा डीह के स्कूल में ताला जड़ देने के खिलाफ छात्रों ने डीएम कार्यालय के नीचे बरामदे पर धरना पर बैठ गए तथा क्लास लगाकर पढ़ना प्रारंभ कर दिए। स्कूल एवं जमीन पर अवैध कब्जा के खिलाफ समाहरनालय के वरामदा पर छात्रों ने शिक्षा प्राप्त करने के क्लास लगा लिए ।
सूत्रों के अनुसार विदित हो कि स्थानीय लोगों के कथनानुसार उक्त स्कूल के जमीन पर पूर्व सांसद रामशरण यादव द्वारा बनी हुई है। उक्त जमीन के अगल-बगल कई लोगों को जमीन का पर्चा गरीब भूमिहीन को मिली हुई थी। फिलवक्त व्यक्तिगत लोगों को स्कूल के जमीन को छोड़कर शेष जमीन का रसीद काट दिया गया। उक्त व्यक्तिगत लोगों ने स्कूल में ताला मार दिया, यह कहकर कि जमीन हमारी है। इधर शिक्षा विभाग ने प्रधानाचार्य को पत्र प्रेषित कर स्कूल को अन्य स्कूलों में मर्ज करने का निर्देश दे दिया।


देश बचाओ अभियान के संस्थापक अध्यक्ष किरण देव यादव ने कहा कि जांच का विषय है कि आखिर किस आधार पर सरकारी या पर्चाधारी के जमीन को विभाग ने अन्य लोगों को रसीद काट दिया और फिर किस आधार पर स्कूल में ताला लगा दिया गया? जमीन एवं स्कूल का क्या प्रकृति है।
श्री यादव ने कहा कि कहीं ना कहीं भू माफिया एवं पदाधिकारी गठजोड़ के कारण यह हालत हुई है जिसका विरोध पुरजोर तरीके से किया जाएगा।

यदि जमीन व्यक्तिगत है तो किस आधार पर लगभग 40 वर्ष पूर्व स्कूल का निर्माण हुआ। या इतने दिनों के बाद भी क्यों नहीं उक्त जमीन स्कूल के नाम किया गया है। यदि स्कूल स्थानांतरित किया जाएगा तो डेट 2 किलोमीटर स्थल से दूरी हो जाएगी एन एच पार करना पड़ेगा, व्यस्ततम सड़क होने के कारण छात्रों को उस पार दूसरे स्कूल जाने में दुर्घटना की संभावना बनी रहेगी।
श्री यादव ने जिलाधिकारी से उक्त स्थिति का उच्च स्तरीय जांच करने, स्कूल उक्त भवन में ही संचालित रखने एवं दोषी पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग किया है।
अन्यथा पर्चाधारियों एवं स्कूल को वहीं संचालित रखने के सवाल को लेकर आंदोलन तेज किया जाएगा।
इधर, प्रतिनिधि द्वारा वार्ता के बाद छात्र वापस स्कूल लौटे। पदाधिकारी ने अधीनस्थ पदाधिकारी को दिशा निर्देश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *