मोहनपुर को मिला पूर्ण थाना का दर्जा रविवार को इसका उद्घाटन धमदाहा डीएसपी संदीप गोल्डी ने केक काट कर किया।

पूर्णिया | रूपौली प्रखंड का सबसे पिछड़ा क्षेत्र मोहनपुर को मिला पूर्ण थाना का दर्जा
मोहनपुर ओपी थाना को सरकार के अधिसूचना के अनुसार अब पूर्ण रूप से थाना के रूप में नवसृजित कर दिया गया है।

रविवार को इसका उद्घाटन धमदाहा संदीप गोल्डी ने केक काट कर किया। डीएसपी संदीप गोल्डी ने बताया कि सरकार के आदेश के आलोक में मोहनपुर ओपी को थाना बनाया गया हैं। थाना बनने से लोगों को काफी सुविधा होगी। आए दिन अति पिछड़ा क्षेत्र में बड़ी से बड़ी घटनाएं होती रहती हैं।

अब बड़ी घटनाओं पर पुलिस कर्मियों के द्वारा काबू पाएंगे। साथ ही कहा कि मोहनपुर ओपी में जो भी मामला होता था उस मामले को रुपौली थाना में काण्ड दर्ज होती थी।

अब यही मोहनपुर थाना में ही मामला दर्ज होगा। शराब तस्करी, सड़क दुर्घटना, लूटपाट, छीनतई, एवं विभिन्न प्रकार के घटनाओं पर लगाम लगेगी। और अपराधियों पर कड़ी नजर रखी जा सकेगी।


डीएसपी संदीप गोल्डी को फूलों का गुलदस्ता देकर सम्मानित किया गया वहीं थानाध्यक्ष रंजीत कुमार को विजय मोहनपुर के सरपंच गौतम गुप्ता ने अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया

बिहार पूर्णिया जिला के रूपौली प्रखंड का सबसे पिछड़ा क्षेत्र मोहनपुर ओपी को थाना का दर्जा तो मिल गया अब प्रखंड का दर्जा कब मिल पाता है। जबकि मोहनपुर ओपी को ओपी का दर्जा तब मिला था, जब यहां अनुमंडल में मात्र एक थाना धमदाहा कार्यरत था।

इस ओपी को यहां 1917 में अंग्रेज सरकार ने ओपी को दर्जा दिया था क्योंकि यहां की आपराधिक गतिविधियां बहुत ही ज्यादा थीं। सौभाग्य है कि इस ओपी को अपनी एक एकड़ 21 डिसमिल जमीन है जहां एक अच्छा सा थाना का निर्माण होने में कोई दिक्कत नहीं होगी। अंग्रेजी सरकार हो या आजाद भारत सरकार कभी किसी ने इस पिछड़े क्षेत्र को प्रखंड बनाना उचित नहीं समझा।

मोहनपुर इलाका नक्सल प्रभावित तो है ही, साथ ही इस क्षेत्र को दो-दो नदियां ने भी घेर रखा है । दियारा में जमीन विवाद आम बात है । यहां इस क्षेत्र से प्रखंड मुख्यालय की दूरी लगभग 25 किलोमीटर है ।


अधिकांश भाग दियारा होने के कारण यहां की पुलिस को गश्ती करने में नाको-चने चबाने पडते हैं। यहां के जनप्रतिनिधि पिछले कई दशकों से मोहनपुर को प्रखंड बनाने की मांग करते आ रहे हैं। इस संबंध में वर्तमान प्रखंड प्रमुख गोपाल मंडल, जिला पार्षद सदस्य रीता देवी ,

वर्तमान लालगंज की मुखिया रेखा देवी, नाथपुर पंचायत के मुखिया विजय कुमार मंडल, कांप के मुखिया पंकज यादव, समाज सेवी दीपक शर्मा विजय मोहनपुर के मुखिया शीला भारती, विजय मोहनपुर के सरपंच गौतम गुप्ता, मुखिया प्रतिनिधि विक्रम मंडल, विवेकानंद शर्मा, राजेश मंडल, शिक्षाविद निर्मल सिंह , अंबिका पासवान,

पूर्व मुखिया संजय कुमार मंडल, मुखिया प्रतिनिधि अमर कुमार मंडल, मुकेश कुमार, संतोष कुमार, संजय कुमार बबलू, आदि ने सरकार से मोहनपुर को प्रखंड बनाने की मांग की है ताकि यहां के लोगों को सुविधा मिल सके। थानाध्यक्ष रंजीत कुमार कहते हैं कि सरकार ने जो मोहनपुर ओपी को थाना का पूर्ण दर्जा दिया है इससे पूरे क्षेत्र में बेहतर सुविधा मिलेगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *