तुलजा भवानी के आशीर्वाद से मराठा समाज को मिलेगा आरक्षण – योगेश केदार

मराठा बनवास यात्रा 6 मई से तुलजापुर से मुंबई तक 475 कि.मी.चमेली l

तुलजापुर दिनांक 5 रिपोर्टर

महाराष्ट्र की कुलस्वामिनी तुलजाभवानी देवी के आशीर्वाद से मराठा समुदाय को ओबीसी से आरक्षण दिलाने की मांग को लेकर तुलजापुर से मुंबई तक मराठा बनवास यात्रा 6 मई से शुरू हो रही है.महाराष्ट्र के सभी स्थापित मराठा संगठन इसमें भाग लेंगे.प्रेस कांफ्रेंस तुलजापुर में आयोजित बताया कि यात्रा के संयोजक योगेश केदार के माध्यम से यात्रा छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक दिवस पर मुंबई पहुंचेगी. संयोजक योगेश केदार ने इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में ओबीसी से मराठा समुदाय को 11 फीसदी आरक्षण दिए जाने का मुद्दा उठाया.

इस पत्रकार वार्ता में सकल मराठा समुदाय के नेता योगेश केदार, सुनील नागणे, प्रतापराव कंचन पाटिल, तात्या महाराज लोमटे, प्रशांत कंचन, विशाल चव्हाण, सोमनाथ जाधव, विशाल केदार, औदुम्बर खराटे, शाम माली उपस्थित थे. तुलजापुर से मुंबई की 475 किमी की यात्रा तुलजापुर सोलापुर मोहोल इंदापुर उरुली कंचन पुणे और पुणे मुंबई पहुंचेगी। यह 4.5 करोड़ मराठों के लिए चिंता का विषय है और इस यात्रा में सुबह 5 बजे से एम्बुलेंस और धूप से बचाव के लिए हर तरह की सावधानी बरती गई है। सुबह 10 बजे से और शाम 5 बजे से शाम 5 बजे तक। यह यात्रा आठ बजे तक पैदल होगी। गर्मियों में आराम का समय होगा। संविधान का अध्ययन करने के बाद, हम ओबीसी आरक्षण से मराठा समुदाय के लिए 50% आरक्षण की मांग कर रहे हैं। पूरे मार्ग में 95 महत्वपूर्ण मील के पत्थर और 30 प्रमुख बैठकें हैं। प्रारंभ में, सुनील नागाने ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत की।
सकल मराठा समाज के संयोजक योगेश केदार ने यह मुद्दा उठाया कि 1994 में 50 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण की मांग करते हुए ओबीसी आरक्षण को बढ़ाना गलती थी और कहा कि यह संविधान का अध्ययन है कि मराठा समुदाय को 13 प्रतिशत आरक्षण मिल सकता है/

ओबीसी से आरक्षण प्राप्त करने के लिए मराठा समुदाय का कोई विरोध नहीं करता है। शासकों और संविधान का अध्ययन करके इसके लिए एक सचेत प्रयास करने की आवश्यकता है। पिछले प्रयास अपर्याप्त रहे हैं। दो बार आरक्षण दिया गया और इनकार किया गया। शासकों को इसके बारे में पता होना चाहिए, पदाधिकारी इस तरह विधायक के रूप में सांसद इस मांग का सचेत रूप से समर्थन करें, कुलस्वामिनी मां तुलजा भवानी छत्रपति शिवाजी महाराज राजश्री शाहू महाराज, प्रभु रामचंद्र और संयोजक योगेश केदार के आशीर्वाद से हम यह वनवासी यात्रा पैदल ही कर रहे हैं, वही पोशाक पहनकर जिसमें उन्होंने अपना वनवास बिताया था इस अवसर पर संयोजक योगेश केदार ने मराठा समुदाय और समुदाय के सभी सदस्यों से इस वनवासी यात्रा में भाग लेने की अपील की है, जो सहकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस के समान पोशाक में चल रहे हैं।

सुबह नौ बजे स्थानीय पुजारियों द्वारा आई तुलजाभवानी के आशीर्वाद से काव्य माला एवं प्रसाद दिया जायेगा एवं उन्होंने पत्रकार वार्ता में विश्वास व्यक्त किया कि आई तुलजाभवानी के कार्य में हम अवश्य सफल होंगे संयोजक योगेश केदार साथ ही कहा कि जब वनवासी यात्रा मुंबई पहुंचेगी तो सभी हैरान रह जाएंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *