सभी मरीजों को सीएचसी तथा पीएचसी में मिलेगी बेहतर ईलाज की सुविधा : जिला पदाधिकारी

सभी मरीजों को सीएचसी तथा पीएचसी में मिलेगी बेहतर ईलाज की सुविधा : जिला पदाधिकारी

सभी अस्पतालों में सर्पदंश की दवाएं उपलब्ध : जिला पदाधिकारी

जिला पदाधिकारी पूर्णिया के अध्यक्षता में सिविल सर्जन पूर्णिया के साथ कार्यालय वेश्म में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक किया गया।

समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन पूर्णिया से बाढ़ पूर्व तैयारियों के संबंध में पृच्छा किया गया।

सिविल सर्जन पूर्णिया के द्वारा बताया गया कि सभी शिशुओं में बाढ़ पूर्व तैयारियां पूरी कर ली गई है। बाढ़ पीड़ितों से संबंधित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रायः मात्रा में दवाओं का भंडारण कर लिया गया है तथा बाढ़ आपदा के आलोक में तत्पर स्वास्थ्य केंद्र की सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई है।

जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन पूर्णिया को बरसात के मौसम के आलोक में भी सभी अस्पतालों में तायरियों को पूर्ण रखने का निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि बरसात के मौसम में बहुत सी मौसमी बीमारियां होती है इसके इलाज हेतु सभी तरह की सुविधाएं मरीजों को अचूक रूप से उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए।

जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन पूर्णिया को निर्देश दिया गया कि सभी पीएचसी और सीएचसी में प्रयाप्त मात्रा में दवाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे । मरीजों बाहर से दवा नही ले इसको सुनिश्चित करने का निर्देश सिविल सर्जन पूर्णिया को जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया।

सभी सीएचसी तथा पीएचसी में मरीजों के लिए ताजा और स्वास्थ्यवर्धक भोजन उपलब्ध कराने का निर्देश सिविल सर्जन पूर्णिया को दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन पूर्णिया को निर्देश दिया गया कि सभी अस्पतालों में डॉक्टर अचूक रूप से 24×7 उपलब्ध रहेंगे । इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही स्वीकार्य नहीं है। सिविल सर्जन पूर्णिया को सभी डॉक्टरों उपस्थिति की जांच लगातार करने का निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन पूर्णिया को निर्देश दिया गया कि इस मौसम में बीमारियां गंदगी से ज्यादा फैलती है इसलिए सभी अस्पतालों तथा के आस पास की साफ सफाई सुनिश्चित किया जाए। अस्पताल के सभी बिस्तर पर साफ बेडशीट का उपयोग करना सुनिश्चित करेंगे ।

समीक्षा के दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन पूर्णिया को सभी प्रकार की जांच को सीएचसी एवं पीएचसी में ही करवाने का निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन पूर्णिया से इस मौसम में सर्पदंश की स्थिति की समीक्षा किया गया। समीक्षा के दौरान सिविल सर्जन पूर्णिया के दौरान बताया गया कि बरसात में सर्पदंश की घटनाएं बढ़ जाती है।

जिला पदाधिकारी द्वारा सिविल सर्जन पूर्णिया को सर्पदंश की घटना के आलोक में सभी पीएचसी, सीएचसी, अनुमंडलीय अस्पताल और हायर सेंटर में प्रयाप्त मात्रा में एंटी स्नेक वेनम की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

जिला पदाधिकारी द्वारा सभी उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि आम लोगो में व्यापक प्रचार प्रसार किया जाय की सर्पदंश से इलाज हेतु दवा सभी नजदीकी सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है।

जिला पदाधिकारी द्वारा सभी उपस्थित पदाधिकारियों को आम लोगों सर्पदंश के मामले में झाड़ फूंक तथा अन्य अंधविश्वासों में नही पड़ना है तथा तुरंत ईलाज हेतु नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाएं।

जिला पदाधिकारी सिविल सर्जन पूर्णिया को निर्देश दिया गया कि सभी मरीजों का सीएचसी और पीएचसी में बेहतर ईलाज, जांच और दवाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नही होने पाए इसको सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में डॉयरेक्टर डीआरडीए सह विशेष कार्य पदाधिकारी जिला गोपनीय शाखा पूर्णिया, अपर समाहर्ता पूर्णिया, सिविल सर्जन पूर्णिया, तथा अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *