67 वां नेशनल स्कूल गेम्स चैम्पियनशिप 2023 ,फुटबॉल अंडर 17 बालिका का मंत्री जितेंद्र कुमार राय ने किया शुभारंभ

67 वां नेशनल स्कूल गेम्स चैम्पियनशिप 2023 ,फुटबॉल अंडर 17 बालिका का मंत्री जितेंद्र कुमार राय ने किया शुभारंभ

बिहार के राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय पदक जीतने वाले 81 खिलाड़ियों को सरकार की मेडल लाओ नौकरी पाओ योजना के तहत बिना परीक्षा बिना इंटरव्यू सीधे सरकारी नौकरी में नियुक्त किया जा रहा है जितेंद्र कुमार राय

मढ़ोरा ,छपरा में जल्द ही होः आधुनिक स्टेडियम का निर्माण – जितेंद्र कुमार राय

हम अतिथि देवो भवः की भावना से काम करते हैं बाहर से आए खिलाड़ियों को किसी चीज की कमी नहीं रहने दी जाएगी हरजोत कौर

बिहार में खेल एक आंदोलन का रूप लेने लगा है – रवीन्द्रण शंकरण

बिहार में पहली बार आयोजित हो रही है यह प्रतियोगिता – देश के 31 राज्यों ,केंद्र शासित प्रदेशों और संस्थानों से 558 खिलाड़ी हो रहीं हैं इस प्रतियोगिता में शामिल

स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया और बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में छपरा और मढ़ोरा में आयोजित हो रही है यह प्रतियोगिता

पटना ,25 दिसम्बर 2023

मढ़ौरा मैदान ,छपरा में आज एक समारोह में मुख्य अतिथि बिहार के कला , संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय ने नेशनल स्कूल गेम्स के फुटबॉल बालिका अंडर 17 चैम्पियनशिप 2023 का दीप प्रज्वलित कर विधिवत उद्घाटन किया ।

मढ़ौरा के बाद राजेन्द्र स्टेडियम छपरा में भी इस प्रतियोगिता का विधिवत उद्घाटन किया गया । छपरा में उद्घाटन के मंच पर विशिष्ट अतिथि के रूप में कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती हरजोत कौर बम्हरा, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण तथा निदेशक सह सचिव श्री पंकज कुमार राज भी उपस्थित रहे ।

25 से 29 दिसम्बर तक छपरा और मढ़ौरा में चलनेवाली चलने वाली यह प्रतियोगिता बिहार में पहली बार आयोजित हो रही है । प्रतियोगिता के उद्घाटन के बाद अपने सम्बोधन में उपस्थित लोगों का अभिनंदन करते हुए मंत्री जितेंद्र कुमार राय ने कहा कि इस प्रतियोगिता का आयोजन ,छपरा, मढ़ौरा बिहार में किया जा रहा है यह छपरा और पूरे बिहार के लिए बहुत खुशी और गर्व की बात है , मैं यहां का प्रभारी मंत्री भी हूँ इसलिए मुझे विशेष खुशी हो रही है ।

बिहार सरकार राज्य में खेल और खिलाड़ियों के सर्वांगीण विकास के लिए हर संभव प्रयास और सहयोग कर रही है चाहे वो खिलाड़ियों के लिए प्रशिक्षण और प्रतियोगिता की व्यवस्था हो या आधारभूत संरचनाओं के निर्माण और आधुनिकीकरण की बात हो ।

यहां जिस मढ़ौरा मैदान में आज प्रतियोगिता हो रही है वहां बहुत जल्द ही एक अत्याधुनिक स्टेडियम के निर्माण का निर्णय लिया गया है । आगे भी राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताएं बिहार के छोटे शहरों ,अनुमंडलों और ग्रामीण स्तर तक कराने की पूरी कोशिश की जाएगी इसके लिए भी तैयारी चल रही है । सरकार का उदेश्य खेल को गाँव गाँव तक पहुंचाना है ।

बिहार में प्रतिभा की कमी नहीं है और ये राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत कर बिहार को गौरवान्वित कर रहे हैं । बिहार के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले बिहार के 81 खिलाड़ियों को मेडल लाओ नौकरी पाओ योजना के तहत बिना परीक्षा बिना इंटरव्यू सीधे सरकारी नौकरी में नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है ।

आगे जितेंद्र राय ने बाहर से आयीं खिलाड़ियों सहित सभी खिलाड़ियों से अपील करते हुए आश्वस्त किया कि आप लोग निश्चिंत होकर सिर्फ अपने खेल और बेहतर प्रदर्शन पर ध्यान दीजिए और जीत कर अपने क्षेत्र और राज्य का नाम रोशन कीजिए , बाकी आपकी सुविधा और व्यवस्था की पूरी जिम्मेवारी सरकार बेहतर तरीके से पूरी करेगी ।

अपने स्वागत सम्बोधन में कला , संस्कृति एवं युवा विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती हरजोत कौर बम्हरा उपस्थित बाहर से आयीं खिलाड़ियों सहित सभी का अभिनंदन करते हुए कहा कि हम अतिथि देवो भवः की भावना के साथ काम करते हैं ।

बिहार के बाहर जाने वाले बताएंगे कि बिहार में स्वागत कितना बेहतरीन था । आप सभी ईमानदारी से खेलें और अपना बेहतर प्रदर्शन करें हमारी शुभकामनाएं हैं , खिलाड़ियों को किसी चीज की कमी नहीं होने दी जाएगी ।

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवीन्द्रण शंकरण ने अपने सम्बोधन में उपस्थित सभी लोगों का अभिनंदन करते हुए कहा कि आज बिहार में खेल एक आंदोलन का रूप लेने लगा है । अभी तक बिहार में होने वाली सभी राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं पटना में ही आयोजित होतीं थीं लेकिन इस बार माननीय मंत्री श्री जितेंद्र कुमार राय जी के विशेष प्रयास से सरकार ने निर्णय लिया कि ये प्रतियोगिता पटना से बाहर मढ़ोरा और छपरा में कराई जाएगी क्योंकि हमारा उद्देश्य गाँव गाँव तक खेल को पहुंचाना है और गाँव की प्रतिभा को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाना है । आज सरकार के सहयोग और प्रयास से विभिन्न खेलों में बिहार के खिलाड़ी लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं और पदक जीत रहे हैं ।

आज यहां बिहार बालिका फुटबॉल टीम की जो कप्तान उपस्थित है खुशी कुमारी वह बगल के सीवान की ही है और ज्यादा गर्व की बात है कि खुशी कुमारी राष्ट्रीय टीम की गोलकीपर भी है ।

देश के 31 राज्य । केंद्र शासित प्रदेशों और संस्थाओं से 558 बालिका फुटबॉल खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग लेने बिहार आयीं हैं । हर राज्य और संस्थान से 18 खिलाड़ियों की टीम अपने प्रशिक्षक और मैनेजर के साथ आई है । सभी राज्य की टीमों को 8 पूल में बांटा गया है जिनके बीच पहले लीग मैच होगा फिर नॉक आउट राउन्ड खेला जाएगा , 29 तारीख को फाइनल मैच खेला जाएगा ।

प्रतियोगिता का पहला मैच बिहार और झारखंड की टीमों के बीच होना है समारोह में मुख्य अतिथि जितेंद्र कुमार राय , विशिष्ट अतिथि कला , संस्कृति एवं युवा विभाग की अपर मुख्य सचिव श्रीमती हरजोत कौर बम्हरा, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के महानिदेशक श्री रवीन्द्रण शंकरण , निदेशक सह सचिव श्री पंकज कुमार राज , मढ़ोरा एसडीएम डॉ. प्रेरणा सिंह ,मढ़ोरा डीएसपी श्री नरेश पासवान , छपरा डीम श्री यमन समीर , छपरा एडीम मुमताज आलम , बिहार एथलेटिक्स एसोसिएशन के सचिव श्री लियाकत अली , बिहार फुटबॉल संघ के सचिव श्री इम्तियाज , कुश्ती संघ के सचिव श्री विनय कुमार सिंह सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे । कार्यक्रम का मंच संचालन श्री सचिदानंद ओझा और कॉमेंट्री श्री मनेन्द्र सिंह कर रहे थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *