विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पूर्णिया प्रेस क्लब अध्यक्ष को पूर्णिया अधिवक्ता संघ ने किया सम्मानित

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का इतिहास

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस, जो हर साल 3 मई को मनाया जाता है. प्रेस की स्वतंत्रता के महत्व पर विचार करने और उन पत्रकारों को याद करने का अवसर प्रदान करता है, जिन्होंने सच को उजागर करने के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया. यह दिन साल 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था और तब से यह दुनिया भर में मीडिया स्वतंत्रता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतीक बन गया है.

अंतरराष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर पूर्णिया प्रेस क्लब अध्यक्ष को पूर्णिया अधिवक्ता संघ ने किया सम्मानित ।

अंतर राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर मुख्तार खाना पूर्णिया में अधिवक्ता संघ के द्वारा गौतम वर्मा सहित सभी अधिवक्ताओं के द्वारा राजेश कुमार झा संपादक बिफोरप्रिंट डिजिटल मीडिया सह अध्यक्ष, द प्रेस क्लब ऑफ पूर्णिया को सम्मानित किया गया ।

अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्‍वतंत्रता दिवस प्रत्येक वर्ष ३ मई को मनाया जाता है। वर्ष 1991 में यूनेस्को और संयुक्त राष्ट्र के ‘जन सूचना विभाग’ ने मिलकर इसे मनाने का निर्णय किया था।’संयुक्त राष्ट्र महासभा’ ने भी ‘3 मई’ को ‘अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता स्‍वतंत्रता दिवस’ की घोषणा की थी ।

हर साल 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस यानी वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम डे मनाया जाता है. यह दिन दुनियाभर के पत्रकारों और मीडिया संस्थानों को समर्पित होता है.

मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ यानी फोर्थ पिलर ऑफ डेमोक्रेसी कहा जाता है. हर साल 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस यानी वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम डे मनाया जाता है. यह दिन उन पत्रकारों और मीडिया संस्थानों को समर्पित है, जो सच को सामने लाने और जनता को सूचित करने के लिए खतरे का सामना करते हैं.

पत्रकारिता एक ऐसा पेशा है, जो किसी खतरे से कम नहीं. दुनियाभर के पत्रकारों पर जानलेवा हमलों के मामले आए दिन देखने को मिलते हैं. मीडिया के महत्व को बढ़ाने के लिए हर साल विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है. इस दिन को पत्रकारों को सम्मानित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

प्रेस स्वतंत्रता का महत्व

प्रेस स्वतंत्रता लोगों को इनफॉर्म्ड डिसीजन लेने के लिए जरूरी जानकारी देने में अहम भूमिका निभाती है. यह सरकारों और कई शक्तिशाली संस्थाओं को जवाबदेह रखने में भी मदद करता है. फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन एक फंडामेंटल ह्यूमन राइट्स है और प्रेस स्वतंत्रता इस अधिकार का अभिन्न अंग है. यह लोगों को अपने विचारों को व्यक्त करने का राइट देता है. एक स्वतंत्र और समृद्ध मीडिया समाज के सभी क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने में जरूरी भूमिका निभा सकता है. यह शिक्षा, स्वास्थ्य और न्याय तक पहुंच को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है

वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम डे 2024

थीमवर्ल्ड प्रेस फ्रीडम डे यानी विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर साल एक खास थीम तैयार की जाती है. इस साल की थीम ‘ए प्रेस फॉर द प्लैनेट: जर्नलिज्म इन द फेस ऑफ द एनवायर्नमेंटल क्राइसिस’ है. पत्रकारों के काम को सम्मान देने के लिए यह दिन मनाया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *